हाइपोथायरायडिज्म बन सकता है मौत का कारण, जानें इन फूड को खाने से कैसे बच सकती है जान

हेल्थ
Updated Sep 27, 2018 | 15:14 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Food That Cure Hypothyroidism : हाइपोथायरायडिज्म में जिंक फूड खाने से थायरॉड हार्मोन्स का प्रोडक्शन बढ़ता है। अगर आप इस बीमारी को जड़ से खत्‍म करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बताए गए इन फूड्स को शामिल करें। 

Food That Cure Hypothyroidism
Food That Cure Hypothyroidism   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Food That Cure Hypothyroidism: हाइपोथायरायडिज्म में दवाओं के साथ खानपान का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हाइपोथायरायडिज्म होने पर सिंथेटिक हार्मोन थायरोक्सिन दिया जाता है। लेकिन ऐसे खाद्य पदार्थ खाए जाएं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में हो तो शरीर थायरोक्सिन को अवशोषित कर सकता है। 

इससे हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिल सकती है। अगर आप इस बीमारी को जड़ से खत्‍म करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बताए गए इन फूड्स को शामिल करें। 

इन सुपर फूड को खाने से होगी बीमारी दूर

फल और सब्‍जियां 
एंटीऑक्सीडेंट से भरे फ्रूट्स और सब्‍जियां खाएं। फ्रूट्स में ब्लूबेरी, अनार, रसबेरी, ब्लैबेरी, क्रेनबेरी व चैरी आदि को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके अलावा सब्‍जियों में बीटरूट, लाल गोभी और पालक, मूली, सिंघाड़ा शामिल करें।

ओमेगा 3 फैटी एसिड 
ओमेगा 3 फैटी एसिड थायरायड ग्रंथि की सूजन को कम करने में मदद करता है, जो मछली और अखरोट में होता है। अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो ठंडे पानी में मिलने वाली मछलियां आपके लिए अच्छी रहेंगी। 

जिंक रिच फूड खूब खाएं
हाइपोथायरायडिज्म में जिंक फूड खाने से थायरॉड हार्मोन्स का प्रोडक्शन बढ़ता है। थॉयराइड में शरीर में जिंक डिफिशियंसी भी होती है। इससे बचने के लिए जिंक लेना बहुत जरूरी हो जाता है। सी फूड, चिकन, लेन मीट, होल्स ग्रेन और दही में भरपूर मात्रा में जिंक मिलता है। 

आयरन रिच फूड
आयरन रिच फूड थायरॉयड फंक्शन को नार्मल करने में हेल्प करता है। फिश, चिकन, रेड मीट और टर्की से आयरन का रिच सोर्स मिल सकता है। इसके अलावा वेज में पालक, चुकंदर, सेब आदि इसके विकल्प हैं।

अदरख-हल्दी भी खाएं
अदरख और हल्दी में मैग्नेशियम, पोटेशियम और जिंक खूब होता है और ये थायरॉयड को नार्मल रखने में खूब मददगार होते हैं। ये हार्मोन्स को स्क्रीट करने में हेल्प करते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर