नवरात्र के वेट लॉस फूड: मोटापा कम करने के लिए क्या खाए, क्या ना खाए

हेल्थ
Updated Apr 09, 2019 | 17:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

नवरात्र के मौके पर कई लोग उपवास करते है। इस समय आप संतुलित आहार के जरिए वेट लॉस कर सकते हैं और इस रुटिन को आगे के लिए भी फॉलो कर सकते है।

Navratri weight loss diet plan
नवरात्रि में इन तरीकों से आप घटा सकते हैं वजन।  |  तस्वीर साभार: Times Now

नई दिल्ली: अगर आपका वजन ज्यादा है, जानकारों के मुताबिक आपको ऐसा लगता है कि आपको अपना वजन कम करना चाहिए। तो फिर आपको नवरात्र जैसे सुअवसर का फायदा उठाना चाहिए। आप वेट लॉस मिशन को नवरात्र से शुरू करे और फिर उसे आगे भी जारी रखें। नवरात्र में आप इन तरीकों से अपने शरीर का अनावश्यक वजन घटना सकते है। मोटापा घटाने के साथ सुडौल काया दोबारा पा सकते हैं।

दरअसल नवरात्र में नौ दिनों के व्रत में मानसिक शुचिता के साथ शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाता है। इन दिनों व्रत में आहार का खास ध्यान रखना होता है। विचारों के संतुलन के साथ आहार का संतुलन भी शरीर के लिए सर्वोपरि होता है। इसलिए आप नवरात्र के मौके पर इसका लाभ उठा सकते है। नवरात्र आपको मन और शरीर से उर्जावान बनाए रखता है। नवरात्र का सात्विक आहार आपके शरीर को नई ऊर्जा प्रदान करते हैं और आप मोटापे जैसे चीज से खुद को दूर रख सकते हैं। यह उपाय वेट लॉस में काफी सहायक होता है। 

वजन घटाने और शरीर को फिट रखने में ताजे फलों का प्रयोग उत्तम माना जाता है है। नवरात्र के समय व्रत के दौरान आहार में ज्यादा से ज्यादा ताजे फलों का आहार लें। सब्जियों के जूस को भी आप बतौर आहार ले सकते हैं। इससे आपके शरीर में उर्जा बनी रहेगी और शरीर का अनावश्यक फैट तेजी से बर्न होने लगेगा।

वेट लूज टिप्स के लिए आप हरी सब्जियों को आप उबालकर भी खा सकते हैं। इसके साथ ही मखाना, अरबी, साबुदाना, मीठे आलू का सेवन भी वजन कम करने में बेहद लाभकारी होता है। हरी पत्तियों वाली सब्जियां, ब्रोकोली आदि में काफी मिनरल्स होता है जिससे शरीर का अनावश्यक वजन कम होता है। गौर हो कि वजन कम करने के लिए ऐसे आहार को लेना लाभकारी होता है जिसमें मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन के साथ एंटीऑक्सिडेंट भरपूर हो। आहार आपको उर्जा जरूर प्रदान करें लेकिन उसके साथ ही फैट की मात्रा शरीर में ज्यादा ना बनें।

मोटापा कम करने में आलू भी मददगार होता है बशर्ते इसे सही तरीके से खाया जाए। आलू के छिलके में फाइबर पाया जाता है जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत तो बनाता है और दिल को भी मजबूत रखता है। आलू को डायट में शामिल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे फ्राई करके नहीं खाएं। आप चिली पोटैटो, फ्राइज और चिप्स खाने की बजाय आलू को छिलके के साथ खाएं क्योंकि आलू के छिलके में फाइबर होता है जिससे आपका पाचन बेहतर रहता है। 


 बाहर का खाना ज्यादा तला होता है और उसमें तेल मसालों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इससे आपकी सेहत भी बिगड़ती है और वजन भी बढ़ता है।  पैक्ड फूड खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इससे ब्लड सुगर का संतुलन बिगड़ सकता है जिससे आपकी भूख बढ़ेगी और आप खाना जरुरत से ज्यादा खाएंगे। आम तौर पर घर के खाना में बाहर के मुकाबले कम तेल और मसालों का इस्तेमाल होता है।  

पानी की भूमिका शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अहम है। अपने बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए। रोजाना दिन की शुरुआत पानी पीने से ही करें। आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा हमेशा बनाए रखनी चाहिए। शरीर में तरलता या नमी बनी रहेगी तो शरीर पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त रहेगा। 

साथ ही वजन घटाने के लिए आप लस्सी, छाछ, बटर मिल्क , नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं। रोजाना नारियल के पानी का सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखेगा और यह वजन कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होगा। लस्सी में चीनी की मात्रा जितनी कम हो उतना ही अच्छा है। कुल मिलाकर आपको मोटापा घटाने के लिए आहार संतुलन के साथ व्यायाम,योग,वर्कआउट का भी सहारा लेना होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

अगली खबर