Neck sprain home remedies: गर्दन दर्द के कारगर घरेलू उपचार, पेन क‍िलर खाने की जगह आजमाएं ये उपाय

how to treat neck pain at home (गर्दन में मोच का घरेलू उपाय) : घंटों लैपटॉप पर बैठकर काम करने की वजह से अक्सर लोगों के गले में दर्द की शिकायत हो जाती है। यदि आप यहां बताए घरेलू उपचार को अपनाएं, तो आपको गर्दन दर्द में राहत मिल सकती है।

Neck sprain home treatment, neck injury home treatment, how to get rid of neck pain, how to get rid of neck pain instantly, how to get rid of neck pain fast at home, gardan dard ka gharelu upay, गर्दन दर्द दूर करने के घरेलू नुस्खें,  गर्दन दर्द दूर करने क
गर्दन दर्द दूर करने के घरेलू नुस्खे 
मुख्य बातें
  • घरेलू उपचार से गर्दन की मोच को दूर क‍िया जा सकता है
  • हल्‍दी वाला दूध पीने से गर्दन के दर्द में आराम मिलता है
  • एक्‍सपर्ट से मसाज कराने पर भी गर्दन दर्द में आराम मिल सकता है

how to treat neck sprain at home : भागदौड़ वाली जिंदगी और घंटों तक लैपटॉप पर एक जगह बैठकर काम करने की वजह से गर्दन दर्द की समस्या ज्‍यादा बढ़ने लगी है।यदि आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान है, तो इस आर्टिकल के जरिए आप गर्दन दर्द को दूर करने के घरेलू उपचार जान सकते हैं। जरूरी नहीं क‍ि इसके ल‍िए आपको पेन क‍िलर खाने पड़ें। कुछ आसान उपचार नेक स्‍प्रेन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

गर्दन दर्द को दूर करने के घरेलू उपचार

1. यदि आप गर्दन दर्द की समस्या से अक्सर परेशान रहते है, तो आपको हल्दी वाला दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी और दूध में मौजूद कैल्शियम और एंटीबायोटिक गुण आपको गर्दन दर्द से जल्द राहत दे सकता हैं। यदि आप मीठा खाना पसंद करते हैं, तो आप दूध में हल्दी के साथ शहद भी मिलाकर पी सकते हैं।

कोरोना मरीज भूलकर ना करें ये 7 गलतियां

2. गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक और शहद मिलाकर पिएं। इसे पीने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

3. गर्दन दर्द से जल्द निजात पाने के लिए गुनगुना पानी से नहाएं। ऐसा करने से दर्द में राहत मिल सकती है।

4. गर्दन दर्द में यदि आप गर्म पानी से दर्द वाली जगह पर शिकायत करें, तो आपको बहुत जल्द राहत मिल सकती है।'

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान

5. यदि आप लेवेंडर के तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें, तो आपका गर्दन दर्द बहुत हद तक कम हो सकता है।

6. सेंधा नमक दर्द को दूर करने के लिए बेहद लाभदायक होता है। यदि आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर उससे गर्दन की सगाई करें, तो आपका दर्द बहुत हद तक कम हो सकता है।

कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्‍खे

7. गर्दन दर्द को दूर करने के लिए आप मसाज एक्सपर्ट से मसाज करवा सकते हैं। इससे आपको दर्द के में आराम मिलेगा। गर्दन दर्द को दूर करने के लिए रीढ़ की हड्डी को सीधी रखने की कोशिश करें। ज्यादा देर रीढ़ की हड्डी को झुका कर रखने से गर्दन दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

अगली खबर