Food Combination: कटहल खाने के बाद इन चीजों का न करें सेवन, होगा नुकसान

Food Combination: कटहल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हालांकि, कटहल के सेवन के बाद कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। अन्यथा सेहत को बड़ा खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है।

 jackfruit side effects
jackfruit  
मुख्य बातें
  • कटहल के बाद भूलकर भी न पिएं दूध
  • पपीता खाना भी हो सकता है खतरनाक
  • कटहल के बाद शहद खाने से बढ़ सकता है शुगर

Food Combination: कटहल की सब्जी वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर कटहल के सेवन से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं लेकिन नॉनवेज जैसी दिखने वाली कटहल को खाने से कुछ लोग परहेज करते हैं। वहीं, जो लोग कटहल खाने का शौक रखते हैं, वो इससे बने अचार को भी खूब पसंद करते हैं। हालांकि, कई बार वो भूल जाते हैं कि कटहल के बाद क्या खाना है और क्या नहीं। ऐसें में कई बार सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कटहल के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

कटहल के साथ इन चीजों का न करें सेवन

कटहल के बाद न पिएं दूध
कटहल के बाद दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है। इससे त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि कटहल खाने के तुरंत बाद दूध पी लिया जाए तो इससे सफेद दाग, कील-मुंहासे और खुजली जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्या भी हो सकती है।

कटहल के बाद शहद खाना भी है नुकसानदायक
कटहल खाने के तुरंत बाद शहद का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, इससे शुगर लेवल काफी बढ़ सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए चिंता का विषय हो सकता है। इसलिए भूलकर भी कटहल खाने के तुरंत बाद शहद खाने से परहेज करें।

पपीते का सेवन भी नुकसानदायक
यदि कटहल खाने के तुरंत बाद पपीते का सेवन किया जाए, तो इससे भी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कटहल के बाद पपीता खाने से शरीर में सूजन आ सकती है, जो एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या होती है।

कटहल के पान खाना भी हो सकता है हानिकारक
कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पान खाने का शौक रखते हैं। ऐसे में अगर कटहल के बाद भी पान खा लिया जाए, तो ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यदि कटहल के बाद पान खाया जाए, तो इससे पित्त की समस्या हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर