Men Infertility: संतान सुख हासिल करने में मोटापा बन रहा है रोड़ा, पुरुषों में बांझपन के लिए जिम्मेदार

हेल्थ
ललित राय
Updated Jan 30, 2022 | 10:15 IST

अगर आप संतान सुख पाना चाहते हों लेकिन आपकी बीएमआई अधिक है यानी कि आप मोटे हैं तो आप को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक मोटापा या अधिक वजन से स्पर्म क्वॉलिटी पर असर पड़ता है।

infrtility meaning in hindi, infertility treatment, infertility causes
संतान सुख हासिल करने में मोटापा बन रहा है रोड़ा, पुरुषों में बांझपन के लिए जिम्मेदार 

माता पिता अपने दुबले पतले बच्चों को लेकर परेशान रहते हैं। मां-बाप, डाक्टर के पास जाते हैं और अपनी पीड़ा सुनाते हैं। लेकिन दुबला पतला होने की तुलना में मोटापा ज्यादा खतरनाक है। मोटापे की वजह से सूगर, ब्लड प्रेसर, दिल की बीमारियां तो होती ही हैं उसके साथ ही मोटापे की वजह से पुरुषों में बांझपन के मामले ज्यादा आ रहा है। अब सवाल यह है कि मोटापे का पुरुषों के बांझपन से क्या रिश्ता है। शोध के मुताबिक अगर कोई पुरुष मोटा है तो उसका असर स्पर्म की क्वालिटी पर पड़ता है यानी शुक्राणुओं की गुणवत्ता पर असर पड़ता है।

शुक्राणु की गुणवत्ता पर मोटापे का असर
अगर शुरुआती दौर में मोटापे पर काबू नहीं पाया गया तो उसका असर यह होता है कि पीड़ित पुरुष बच्चा पैदा करने में सक्षम नहीं होता। अब सवाल यह है कि इसका उपाय क्या है तो डॉक्टरों के मुताबिक बिना समय गंवाए मोटे लोगों को अपने मोटापे को कम करना चाहिए।प्रजनन आयु के सभी जोड़ों में से 10 से 15% के बीच बांझपन प्रभावित होता है और यह कई तरह के कारकों के कारण हो सकता है।आनुवंशिक, शारीरिक, पर्यावरण और पोषण। हालांकि शुक्राणु की गुणवत्ता में पोषण की भूमिका के बारे में वैज्ञानिक प्रमाण बढ़ रहे हैं।

वजन कम करने के लिए किसी जादू से कम नहीं है सरसो के बीज, जानिए कैसे करें इसका सही इस्तेमाल

अमेरिका में हुआ शोध
यूटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के सहयोग से रोविरा आई वर्जिली विश्वविद्यालय और सीआईबीरोबन के मानव पोषण इकाई के शोधकर्ताओं, अहवाज़ जुंदीशापुर विश्वविद्यालय और कॉर्डोबा, अर्जेंटीना के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक व्यवस्थित समीक्षा की है। और सभी मौजूदा अवलोकन संबंधी वैज्ञानिक साहित्य का मेटा-विश्लेषण, वसा (सामान्य वजन, अधिक वजन, मोटापा और कम वजन) और एक सेमिनोग्राम द्वारा निर्धारित शुक्राणु की गुणवत्ता के बीच संबंध का मूल्यांकन किया जाता है।

पुरुषों में बांझपन के सामान्य लक्षण

  1. यौन इच्छा में परिवर्तन। 
  2. अंडकोष में दर्द या सूजन। 
  3. इरेक्शन बनाए रखने में समस्या। 
  4. स्खलन के साथ मुद्दे। 
  5. छोटे दृढ़ अंडकोष।

गुणात्मक विश्लेषण में कुल 60 लेख और मात्रात्मक विश्लेषण में 28 लेख शामिल किए गए थे। शोधकर्ताओं ने संकेत दिया कि अधिक वजन और मोटापा कम वीर्य गुणवत्ता मापदंडों (यानी, वीर्य की मात्रा, शुक्राणुओं की संख्या और एकाग्रता, शुक्राणु जीवन शक्ति, कुल गतिशीलता और सामान्य आकारिकी) से जुड़े थे और कम वजन की श्रेणी इसी तरह कम शुक्राणु सामान्य आकारिकी से जुड़ी थी।

अगली खबर