'एंटीबॉडी थेरेपी और वैक्सीन को चकमा दे सकता है ओमिक्रॉन- स्टडी

एक बात तो अब साफ है कि ओमिक्रॉन बेहद संक्रामक है। अगर ऐसा ना होता तो दुनिया के 80 से अधिक देशों में यह फैला ना होता। इस खतरे के बीच सवाल बार उठ उठ रहा है कि वैक्सीन किस हद तक इसके खिलाफ सुरक्षा मुहैया कराएंगी।

Omicron, Omicron case, vaccine and Omicron, antibody therapy in India
'एंटीबॉडी थेरेपी, और वैक्सीन को चकमा दे सकता है ओमिक्रॉन' इसलिए खतरा अधिक 
मुख्य बातें
  • दुनिया के 80 देशों में फैला ओमिक्रॉन वैरिएंट
  • भारत में इस समय ओमिक्रॉन के 350 से अधिक केस
  • ओमिक्रॉन वैरिएंट पर वैक्सीन कितने प्रभावी, अलग अलग जानकारी

ओमिक्रॉन COVID-19 टीकों और प्राकृतिक संक्रमण द्वारा प्रदत्त प्रतिरक्षा सुरक्षा से बच सकता है, एक सहकर्मी-समीक्षित अध्ययन के अनुसार, जो यह भी बताता है कि कोरोनावायरस का नया संस्करण आज उपयोग में आने वाले एंटीबॉडी उपचारों के लिए पूरी तरह से प्रतिरोधी है। अमेरिका में कोलंबिया विश्वविद्यालय और हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि ओमिक्रॉन की एक महत्वपूर्ण विशेषता वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में होने वाले परिवर्तनों की खतरनाक संख्या है जो वर्तमान टीकों और चिकित्सीय एंटीबॉडी की प्रभावशीलता के लिए खतरा पैदा कर सकती है। अध्ययन ने प्रयोगशाला परीक्षणों में ओमिक्रॉन को बेअसर करने के लिए टीकाकरण द्वारा उत्पन्न एंटीबॉडी की क्षमता का परीक्षण किया, जिसमें जीवित वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी और प्रयोगशाला में निर्मित स्यूडोवायरस के खिलाफ वेरिएंट की नकल करने के लिए परीक्षण किया गया था।

शोधकर्ताओं का क्या है कहना
हो ने कहा कि शोधकर्ताओं ने पाया कि मॉडर्ना, फाइजर, एस्ट्राजेनेका, और जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 टीके वाले लोगों के एंटीबॉडी मूल वायरस की तुलना में ओमिक्रॉन को बेअसर करने में काफी कम प्रभावी थे।पहले से संक्रमित व्यक्तियों के एंटीबॉडी से ओमिक्रॉन को बेअसर करने की संभावना भी कम थी।अध्ययन से पता चलता है कि जिन लोगों को फाइजर या मॉडर्ना टीकों का बूस्टर शॉट मिला है, उनकी बेहतर सुरक्षा होने की संभावना है, हालांकि उनके एंटीबॉडी ने भी ओमिक्रॉन के खिलाफ कम निष्क्रिय गतिविधि का प्रदर्शन किया।

क्या कहते हैं नए नतीजे
नए परिणाम बताते हैं कि पहले से संक्रमित व्यक्तियों और पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों को ओमिक्रॉन संस्करण के संक्रमण का खतरा है," कोलंबिया विश्वविद्यालय वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन के प्रोफेसर डेविड हो ने कहा।"यहां तक ​​​​कि एक तीसरा बूस्टर शॉट ओमिक्रॉन संक्रमण के खिलाफ पर्याप्त रूप से रक्षा नहीं कर सकता है, लेकिन निश्चित रूप से इसे प्राप्त करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आप अभी भी कुछ प्रतिरक्षा से लाभान्वित होंगे।

अगली खबर