पापड़ खाते हैं तो ये 5 बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है...

हेल्थ
Updated Jun 30, 2020 | 14:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारतीय खाने में पापड़ जरूर शामिल होता है। लेकिन अलग अलग जायके में आने वाला पापड़ आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। जानें पापड़ न खाने के 5 बड़े कारण...

माना जाता है कि दो पापड़ एक रोटी के बराबर होता है  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई द‍िल्‍ली: खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए अगर आप भी साथ पापड़ खाते हैं तो अब इसके नुकसान भी जान लें। ये चटपटा और तीखा पापड़ आपकी जीभ को भले ही तसल्‍ली दे लेकिन पेट और सेहत पर भारी पड़ सकता है। 

भले ही आप तर्क दें कि पापड़ को दूसरों की तरह तलने की बजाय आप भून कर या रोस्‍ट करके खाते हैं, लेकिन तब भी आपको इस स्‍नैक के साइड इफेक्‍ट जान ही लेने चाहिए। ये हैं वो 5 कारण, जिनके चलते आपको पापड़ खाने पर कंट्रोल करना चाहिए - 

1. माना जाता है कि दो पापड़ एक रोटी के बराबर होता है। अब अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं और कम खाने के चक्‍कर में पापड़ से पेट भर रहे हैं तो समझ जाएं कि वजन कम होना मुश्‍किल है। 

डॉक्टर बता देंगे- 10 साल बाद आपको होगी कौन सी बीमारी, ऐसे होगा संभव

2. पापड़ को अक्‍सर हाथों से बनाया जाता है और फिर इन्हें सुखाने के लिए धूप में खुले स्थान पर रखा जाता है, जहां इनमें धूल-मिट्टी पड़ती रहती है। इससे आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है। 

3. तले हुए पापड़ों में तेल और फैट दोनों ही अधिक होती है। शोध के अनुसार तले और आग पर भुने हुए पापड़ में एक्रिलामाइड जो एक टॉक्सिन है, उसकी मात्रा बढ़ जाती है। इससे बेचैनी, घबराहट और मूड स्विंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पालक के जूस में शहद मिलाकर पीने का ये है फायदा, आपने कभी नहीं सुना होगा

4. पापड़ में अक्सर आर्टिफिशल फ्लेवर और मसाले मिलाए जाते हैं। इनको खाने से पेट खराब होने या अपच की समस्‍या भी हो सकती है। 

5. पापड़ बनाने में हो सकता है कि दाल व चावल अच्‍छी क्‍वालिटी के इस्‍तेमाल न किए गए हों। ऐसे में ये जीभ के स्‍वाद की कीमत आपकी हेल्‍थ को चुकानी पड़ सकती है। 

सेहत से जुड़ी और खबरों के लिए देखें... 

अगली खबर