Benefit of Passion Flower tea: अगर मन में होती है बेचैनी और घबराहट, तो उसे ऐसे करें शांत

हेल्थ
Updated Feb 12, 2019 | 12:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

स्ट्रेस भरी लाइफ ने ज्यादातर लोगों को डिप्रेशन से जकड़ रखा है। स्ट्रेस लेवल इतना बढ़ने लगा है कि हर तीसरा इंसान इससे परेशान है, लेकिन कुछ नेचुरल चीजें डिप्रेशन तक को भी सही कर सकती हैं।

Benefit of Passion Flower tea
Benefit of Passion Flower tea   |  तस्वीर साभार: Getty Images

Benefit of Passion Flower tea : पैशन एक फ्लावर हैं और इससे बनाई गई चाय में डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी को भी सही करने का दम होता है। इस फ्लावर में इसमें फ्लैवनॉइड एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये सीधे मानसिक बीमारियों को सही करने में कारगर है । पैशन फ्लावर से बनी चाय मानसिक तनाव, अवसाद, नींद की कमी से होने वाली तमाम परेशानियों को भी दूर करता है। 

 पैशन फ्लावर की पंखुड़ियों में इन्सोमनिया, तनाव, डिप्रेशन, एंजाइटी, सिर दर्द आदि को दूर करने के गुण हैं। इसमें फ्लैवनॉइड एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट सूजन कम करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को सही करने के साथ ही दिल की बीमारी को सही करने में भी काफी कारगर है। 

इस टी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स
पैशन फ्लावर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद एपिजेनिन तत्व मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में बाधा पैदा करने वाले रिसेप्टर्स से मुकाबला करते हैं। इसलिए इस चाय को पीने से मस्तिष्क शांत रहता है। इसके अलावा इस चाय को पीने से जीएबीए (ग्लूकोसेरेब्रोसिडेज) का प्रोडक्शन भी बढ़ता है। ये एक ऐसा केमिकल है, जो मानसिक तनाव को कम करता है।

कैसे बनाएं पैशन फ्लावर की चाय
बाजार में पैशन फ्लावर चाय आसानी से मिल जाती है। चाहें तो आप घर में  भी इसके फूल की पत्तियों को सुखाकर बना सकते हैं। चाय बनाने के लिए आपको पैशन फ्लावर की ताजी पत्तियां या सूखी पत्तियों को उबले पानी में डालना होगा। करीब एक मिनट ढक कर छोड़ दें। इसके बाद इसमें शहद और नींबू मिला कर पीएं। दिन में करीब दो कप आपको ये चाय जरूर पीना चाहिए। 

इन बीमारियों में भी पैशन फ्लावर टी होती है कारगर

  • नींद न आने की दिक्कत
  • अचानक से दिल घबराना या पेरशानी 
  • पीरियड्स में होने वाली दिक्कत
  • वेट लॉस 
  • सिरदर्द 
  • हाथ-पैरों में ऐठन या कंपन 

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर