Benefits of Physiotherapy: फिजियोथेरेपी ऐसे करती है शरीर की जकड़न का इलाज, जानें इसके फायदे

Benefits of Physiotherapy: बिना दवाई के मांसपेशियों के दर्द और जकड़न को दूर करने के लिए फिजियोथेरेपी का सहारा लिया जाता है। फिजियोथेरेपी एक तरह की ऐसी थेरेपी है, जिसमें कुछ खास मूवमेंट्स से दर्द को दूर करने के साथ-साथ मांसपेशियों को लचीला और एक्टिव बनाया जाता है। 

Benefits of Physiotherapy
Benefits of Physiotherapy For Health 
मुख्य बातें
  • मांसपेशियों को लचीला बनाने में कारगर फिजियोथेरेपी
  • जोड़ों के दर्द को बिना दवाई के करे दूर 
  • शरीर में नई ऊर्जा जगाने में भी है असरदार

Benefits of Physiotherapy: शरीर की जकड़न और दर्द को दूर करने के लिए न केवल दवाइयों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। बल्कि इसके लिए फिजियोथेरेपी भी एक अच्छा चिकित्सकीय उपचार है। फिजियोथेरेपी में शरीर के हिस्सों में हो रही जकड़न को बिना किसी दवाई के ठीक किया जा सकता है। दरअसल, फिजियोथेरेपी एक ऐसी थेरेपी होती है, जिस हाथों, पैरों की एक्सरसाइज और मूवमेंट्स से दर्द और जकड़न की समस्या को दूर किया जा सकता है। तो चविए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फिजियोथेरेपी से शरीर की जकड़न से कैसे आराम दिलाया जा सकता है। आइए जानते हैं-

फिजियोथेरेपी के फायदे

  • फिजियोथेरेपी से दर्द को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है।
  • फिजियोथेरी से मसल्स को लचीला बनाया जा सकता है। 
  • जोड़ों के दर्द को दूर कर उन्हें मजबूत बनाने में भी फायदेमंद है फिजियोथेरेपी
  • शरीर में जगाएं नई ऊर्जा
  • शरीर को बनाए ज्यादा एक्टिव

Also Read: Gas and Acidity Treatment: क्या आप भी हैं एसिडिटी और गैस से परेशान, ये नुस्खे आपको कर देंगे हैरान

कैसे कारगर है फिजियोथेरेपी

फिजियोथेरेपी हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इससे न सिर्फ शरीर की मांसपेशियों में हो रहे दर्द और जकड़न को दूर किया जा सकता है, बल्कि दिल और दिमाग को हेल्दी रखने में भी काफी मदद मिलती है।

Also Read: Viral Fever Home Remedies: बारिश के बाद बढ़ी खांसी-जुकाम-बुखार की समस्या? ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

कैसे की जाती है फिजियोथेरेपी

फिजियोथेरेपी करने के लिए कुछ नियम होते हैं। जैसे ये मरीज की उम्र और दर्द की स्थिति को देखकर की जाती है। वहीं, जकड़न को दूर करने के लिए मूवमेंट फिजियोथेरेपी का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा फिजियोथेरेपी में कुछ मशीनों का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे मरीज के शरीर के कड़ेपन को दूर कर उसे लचीला बनाया जा सके।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर