pista khane ke fayde : सेहत के लिए पिस्ता है बड़ा गुणकारी, जानिए इसके अचूक फायदे

Pistachios Health Benefits:पिस्ता विटामिन, प्रोटीन, कॉपर और फॉस्फोरस सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है और इनके संक्रमण से दूर रखता है।

 Benefits Of Pistachios
पिस्ता सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी होता है।(तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 
मुख्य बातें
  • पिस्ता डायबिटीज के टाइप-2 रोगियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद
  • पिस्ते में कैंसर रोगी गुण मौजूद होते हैं जो इसके संक्रमण को कम करने में सहायक
  • पिस्ता रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार

नई दिल्ली: पिस्ता सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी होता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, कॉपर और फॉस्फोरस सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है और इनके संक्रमण से दूर रखता है।  

पिस्ता ना केवल खाने में लाजवाब होता है बल्कि इसके स्वास्थ्य संबंधी भी अनेक फायदे हैं। पिस्ता विटामिन, प्रोटीन, कॉपर और फॉस्फोरस सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है और इनके संक्रमण से दूर रखता है। पिस्ता खाने से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी अचूक फायदे।

पोषक तत्वों से भरपूर

पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो ना केवल आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है बल्कि इनके संक्रमण से भी दूर रखता है।

आंखो को स्वस्थ्य रखने में कारगार

आंखे शरीर का अभिन्न अंग हैं।  आंखो की देखभाल के लिए पिस्ता का सेवन किया जाना चाहिए। पिस्ता में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे कैरीटीनॉयड शामिल होते हैं, जो आंखो की रेटिना के लिए लाभकारी होता है। यदि आप आंखों में धुंधलापन या किसी भी समस्या से ग्रस्त हैं तो नियमित तौर पर अपने मेवे में पिस्ता को जरूर शामिल करें।

ब्लड शुगर

पिस्ता ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगार भूमिका निभाता है।  पिस्ता डायबिटीज के टाइप 2 रोगियों के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें एंटीडायबिटीज गुण मौजूद होते हैं, जो इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मददगार होता है।

सूजन से दिलाए राहत

शरीर के किसी हिस्से पर चोट लग जाने से प्रभावित जगह पर सूजन आ जाती है, लेकिन पिस्ते का नियमित तौर पर सेवन करने से आप सूजन की समस्या से निजात पा सकते हैं। पिस्ते में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में कारगार होते हैं।

कैंसर रोधी गुण  

पिस्ता कैंसर के जोखिम को बचाने में भी सहायक होता है। इसमें कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक पिस्ता केमो प्रिवेंटिव गुणों से भरपूर होता है, अपने इस प्रभाव के कारण यह शरीर में कैंसर सेल को पनपने से रोकता है। नियमित तौर पर पिस्ते का सेवन कर आप कैंसर जैसी भयावह बीमारी के संक्रमण से दूर रह सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को बनाए बेहतर

पिस्ता रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार होता है। पिस्ते में विटामिन बी 6 औऱ जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में कारगार होता है।

मौसमी बीमारियों के संक्रमण से रखे दूर

पिस्ते की तासीर गर्म होती है जिससे यह सर्दी, जुकाम, खांसी तथा वायरल जैसी बीमारियों के संक्रमण से दूर रखता है।

पाचनतंत्र को बनाए बेहतर

पिस्ते में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिससे यह पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मददगार होता है। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से आप गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

अगली खबर