ब्रेस्टफीडिंग कराते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना मां और शिशु हो सकता है बीमार

हेल्थ
Updated Aug 02, 2019 | 23:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ब्रेस्टफीडिंग मां के लिए एक सुखद अहसास होता है। यही वह समय है जब मां और बच्चे के बीच एक गहरा रिश्ता बन जाता है, लेकिन मां को ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए बेहद सतर्क और सावधानी बरतनी चाहिए। जानें क्या बरतें सावधानी।

Breast feeding
Breast feeding 
मुख्य बातें
  • ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए सावधानियां बरतना जरूरी है।
  • शिशु का पेट भरा होगा तभी वह शांत रहेगा और आप निश्चिंत।
  • साफ-सफाई के बिना शिशु को दूध पिलाने से बचें

नई दिल्ली.नई मां के लिए शिशु को ब्रेस्टफीडिंग कराना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता हैं क्योंकि मां को भी अपने शिशु को बेहतर तरीके से ब्रेस्टफीड कराने का तरीका नहीं पता होता। हर मां अपने बच्चे को स्पेशल केयर देना चाहती हैं, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में वह यह नहीं कर पाती। 

ब्रेस्टफीडिंग एक टेक्निक भी है क्योंकि ये अगर सही तरीके से न कराया जाए तो शिशु ही नहीं मां को भी इससे नुकसान होता है। ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए सावधानियां बरतना जरूरी है। साथ ही मां कई बार बच्चे को फीड कराते हुए बातों में या फोन आदि में भी लगी रहती है जो सही नहीं होता। 

शिशु को या तो लेफ्ट लिटा कर दूध पिलाएं या उसे गोद में जब लें तो वह 65 डिग्री एंगल पर हो। पैर के नीचे तकिया रख दूध पीलाएं ताकि शिशु के कान में दूध न जाने पाएं। साथ ही इससे आपके ब्रेस्ट का आकार भी सही रहेगा।आपकी ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बरती गई ये सावधानी आपके और आपके शिशु को हमेशा हंसता-मुस्कराता हुआ बनाए रखेगी।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान शिशु को सोने न दें
शिशु को जब भी आप फीड कराएं, शिशु पर नजर रखें। कई बार शिशु आधे में ही सो जाते हैं और उनका पेट भरा नहीं होता। ऐसे में वह जल्दी ही जाग जाता है और चिड़चिड़ा हो जाता है। इसलिए आप ध्यान दें अगर वह आधा पेट दूध पीते हुए सो गया तो उसके गालों पर प्यार भरी थपकी दे कर जगा दें।

शिशु का पेट भरा होगा तभी वह शांत रहेगा और आप निश्चिंत। इसलिए उसे कभी जल्दीबाजी में फीड न कराएं। इतमिनान से उसे गोद में लेकर फीड कराएं। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को हमेशा ढीले और आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। टाइट कपड़े या ब्रा आपके ब्रेस्ट में दर्द और इंफेक्शन की वजह बन सकते हैं। कोशिश करें लैक्टिंग ब्रा ही पहने।

जरूर करें ब्रेस्ट की साफ सफाई  
ब्रेस्ट को बिना साफ किए शिशु को दूध पिलाने से बचें,क्योंकि ये उसके पेट खराब होने का कारण बन सकता है। ब्रेस्ट को हमेशा गुनगुने पानी से धोएं या साफ कपड़े को गुनगुने पानी में डाल कर ब्रेस्ट साफ करें। 

पसीने या दूध बहने के कारण पनपने वाले कीटाणु खत्म हो जाएंगे। ब्रेस्ट को साफ करने के लिए साबुन का प्रयोग करने से बचें क्योंकि कई बार साबुन निप्पल पर लगा रह जाता है या अच्छे से न धुलने के कारण वह शिशु के मुंह में जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )
 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर