गर्भ में पल रहा Baby होगा इंटेलिजेंट, अगर करेंगी ये उपाय 

हेल्थ
Updated May 05, 2018 | 18:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बच्‍चे को इंटेलिजेंट और सेहतमंद बनाने के लिए महिला को अपने गर्भावस्था से ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिये। बेबी तभी इंटेलिजेंट होगा जब मां दिमागी रूप से खुश रहेगी। इसके अलावा आपको बिना लापरवाही किये हरी सब्‍जियों का सेनव भी करना चाहिये। 

Pregnancy Tips
Pregnancy Tips  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: हर मां चाहती है कि उसका बच्‍चा स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट पैदा हो जिस से वह भविष्‍य में आने वाले सभी समस्‍याओं को आराम से झेल सके। बच्‍चे को इंटेलिजेंट और सेहतमंद बनाने के लिए महिला को अपने गर्भावस्था से ही इसकी तैयारी री शुरू कर देनी चाहिये। यदि आप अपने आहार में सही पोषक तत्‍वों को शामिल नहीं करती हैं तो आपके शिशु का मानसिक विकास कमजोर हो जाएगा। 

शिशु के दिमाग का विकास तभी संभव है जब आप अपने खाने में हरी सब्‍जियां, दाल या फिर सूवे मेवों को प्राथमिकता देंगी। आपको बिना लापरवाही किये हरी सब्‍जियों का सेनव करना चाहिये जैसे पालक, गाजर और चुकंदर आदि। 

इसके अलावा बेबी तभी इंटेलिजेंट होगा जब मां दिमागी रूप से खुश रहेगी। इसके अलावा अपनी लाइफस्‍टाइल को भी ठीक करें ताकि बच्चे के लिए एक सही माहोल बना रहे और बच्‍चे के अंदर सही गुण आए। आइये जानें कुछ ऐसे ही टिप्‍स जिससे गर्भ से ही बच्‍चा इंटेलिजेंट बन कर आए। 

Also read: इन 5 लक्षणों से पहचानें क‍ि समय से पहले होगी Baby की Delivery 

गर्भ में पल रहे बच्चे का दिमाग तेज बनाने के लिए करें ये उपाय 

गर्भ में शिशु से बातें करें 
गर्भ में शिशु आपकी सारी बातें सुनता है और आपके स्‍पर्ष को महसूस भी करता है। इस‍लिये अगर आपको अपने बच्‍चे को दिमागदार बनाना हो तो उससे अभी से ही बातें करना शुरू करें। इसके साथ ही बच्‍चे को शोर-शराबे वाले माहौल से दूर रखें। 

हेल्‍दी खाएं 
बच्‍चे का दिमाग तेज हो इसके लिये आपको स्वस्थ वा पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, क्‍योंकि इससे मां का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा बना रहता है, जिसका सीधा असर बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है।

Also read: प्रेग्‍नेंसी में पेन किलर लेना हो सकता है खतरनाक, बच्‍चे पर पड़ेगा ये असर

नहीं लेना चाहिये स्‍ट्रेस 
प्रेगनेंसी के दौरान मां को तनाव या स्‍ट्रेस से दूर रहना चाहिये क्‍योंकि इससे शिशु के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। इससे बच्‍चे के विकास में भी परेशानी आ सकती है। प्रेगनेंसी के समय हमेशा खुश रहें जिससे बच्‍चे के दिमाग पर अच्‍छा असर पड़े। 

संगीत सुने
यदि आप मधुर संगीत सुनेंगी तो इससे आपका तनाव कम होगा और आप हमेशा खुश रहेंगी। इससे आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर अच्‍छा असर पड़ेगा। जब संगीत की आवाज शिशु के कानों में जाती है तो वह ध्वनि, आवाज और बोल को पहचानने लगता हैं, इससे बच्चे की बुद्धि की क्षमता बढती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर