कोरोना वायरस से लड़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इन 9 मंत्रों से, जानें सोशल डिस्टेंसिंग के फायदे

PM Modi social distancing tips: पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कोरोना वायरस से बचने के 9 मंत्र देश के सामने रखें। पीएम ने सोशल डिस्टेंसिंग पर बहुत जोर दिया है।

PM's social distancing tips, पीएम मोदी ने दिया सोशल डिस्टेंसिंग का हेल्थ मंत्र
PM's social distancing tips, पीएम मोदी ने दिया सोशल डिस्टेंसिंग का हेल्थ मंत्र 
मुख्य बातें
  • पीएम ने बुजुर्ग लोगों को घर से बाहर न निकलने के लिए कहा है
  • रुटीन चेकअप और टाले जा सकने वाले ऑपरेशन से बचें
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लोगाें को संपर्क करने की दी सलाह

देश के अलावा पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस (Covid-19)  से बचने के लिए जूझ रही है। इसी के मद्देनजर देशवासियों को इस जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं जो हर किसी को फॉलो करना चाहिए। पीएम मोदी ने अपने संदेश में इस बीमारी से बचने के लिए 9 मंत्र रखें जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग पर खास तौर से जोर दिया। सोशल डिस्टेंसिंग यानी एक दूसरे से थोड़ी दूरी बना कर रहना है ताकि वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

पीएम ने देश से कहा कि इन्फेक्शन को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोग एक दूसरे से कम से कम मिलें। एक जगह पर बहुत से लोग इकट्ठे न हो। घर से बाहर तभी निकलें, जब बहुत जरूरी हो। इस बीमारी को फैलने से रोकना तभी संभव है जब सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाए। पीएम ने 60 से 65 वर्ष की आयु के ऊपर के लोगों को घर के भीतर ही रहने का अनुरोध किया।

पीएम ने बताया कैसे बनाएं सोशल डिस्टेंसिंग, पढ़ें उनके 9 मंत्र

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में न केवल कोरोना से बचने के लिए व्यापारियों, कंपनियों और आम लोगों को संजीदा बनने की सलाह दी, वहीं ये भी बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग कैसे बनाई जाए। इसके लिए उन्होंने बताया कि लोगों के साथ संपर्क कम करें, सार्वजनिक स्थान पर जाने से बचें, सामाजिक समारोह में न जाएं, घर से बैठकर काम करें, वीडियो कालिंग करें। ऑफिस की मीटिंग भी वीडियो कॉल से करें, रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल जाने से बचें, जो सर्जरी बहुत आवश्यक न हो, उसे टाल दें  और सार्वजनिक वाहनों के इस्तेमाल से बचें।

जानें सोशल डिस्टेंसिंग के क्या होंगे फायदे

1-दूरी बनाए रहने से वायरस का हमला एक-दूसरे पर नहीं होगा।

2-एक से बीमारी जब दूसरे तक नहीं पहुंचेगी तो बीमारी जल्दी खत्म होगी।

3-हाथ मिलाने, पास-पास रहने से मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स बीमारी को बढ़ा सकते हैं।

4- कई बार ये ड्रॉपलेट्स कैरियर का काम करते हैं। मजबूत इम्युनिटी वाला भले ही इस बीमारी से बच जाएं लेकिन वह दूसरे को ये बीमारी दे सकता है।

अगली खबर