5 वर्ष के कार्यकाल में रोज 3 घंटे की ही नींद, कभी नहीं पड़े बीमार, आखिर क्‍या है PM मोदी की सेहत का राज

हेल्थ
Updated Apr 25, 2019 | 11:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद को फिट रखने के लिये केवल 3 घंटे सोते हैं। यही नहीं वह बिना चीनी की चाय और दिनभर गुनगुना पानी पीते हैं, जिसकी वजह से वह आज तक अपने कार्यकाल में कभी बीमार नहीं पड़े। 

secret of pm Narendra Modi health
secret of pm Narendra Modi health  |  तस्वीर साभार: Instagram

इन दिनों पूरे देश में चुनाव का माहौल छाया हुआ है। ऐसे में देश के कोने - कोने में मोदी लहर अपना रंग दिखा रही है। हाल ही में जब बॉलीवुड के एक्‍शन हीरो अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू लिया तो इस खास बात चीत में मोदी जी ने अपनी निजी जिंदगी से जुड़े कई खुलासे किये। इस इंटरव्‍यू में मोदी ने अपने फिटने से जुडे़ कई राज खोले।

 नरेंद्र मोदी ने बताया कि उन्‍होंने अपने कार्यकाल में कभी कोई सिक लीव नहीं ली। जी हां, 68 साल के नरेंद्र मोदी केवल सिर्फ 3 घंटे की नींद लेते हैं जबकि इंसान को नियम अनुसार 7 घंटे की नींद की जरूरत होती है। इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने भी उन्‍हें भरपूर नींद लेने की सलाह दी है। और वह जब भी मोदी जी से मिलते हैं उन्‍हें अपनी नींद बढ़ाने के लिये कहते हैं। इंटरव्‍यू के दौरान मोदी जी ने इस बात का भी खुलासा किया कि वह अपनी बीमारी को दूर करने के लिये आयुर्वेद में विश्वास रखते हैं। मोदी जी ने ऐसे ही कई किस्‍सों को शेयर किया जो उनकी हेल्‍थ से जुडे़ थे। आइये जानें वह खुद को फिट रखने के लिये किन-किन नियमों का पालन करते हैं। 

PM मोदी की सेहत का राज, 3 घंटे की नींद और गुनगुना पानी

सिर्फ इतने घंटे सोते हैं पीएम नरेंद्र मोदी

मोदी जी मात्र 3 घंटे में ही अपनी नींद पूरी कर लेते हैं। उन्‍होंने इंटरव्‍यू में बताया कि 'आंख खुलते ही मेरे पैर जमीन पर आ जाते हैं। ये मेरे जीवन का हिस्सा बन गया हूं। मेरी बॉडी साइकिल ही ऐसी है। मुझे 3 घंटे से ज्यादा नींद नहीं आती है। 

आयुर्वेद में रखते हैं विश्वास
नरेंद्र मोदी को आयुर्वेद पर पूरा विश्वास है। उन्होंने थकान को लेकर बताया, मैं गमछा पैर पर बांधता था और बीच में छोटी लकड़ी पैर पर लगाता था, जिससे प्रेशर आता था। इस तरह पूरी बॉडी की मैं खुद मसाज करता था।'

हिमाचल के मशरूम खा कर बनाते हैं अपनी सेहत 
मोदी जी खुद को फिट रखने के लिये हिमाचल के मशरूमों का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि इन मशरूमों की कीमत बाजार में 25-30 हजार रुपए किलो के करीब है। इन मशरूमों में विटामिन बी, सी और डी होता है। 

दिनभर पीते हैं गुनगुना पानी 
पीएम मोदी दिनभर नार्मल पानी की बजाय गुनगुना पानी पीते रहते हैं। यात्रा के समय भी वह गुनगुना पानी ही पीना पसंद करते हैं। इससे उनके शरीर को एनर्जी मिलती है। 

पीते हैं बिना चीनी की चाय
मोदी जी दिन में दो बार चाय पीते हैं और वह भी बिना चीनी वाली। उन्‍हें सुबह और शाम 6 बजे शांति में चाय पीना पसंद है। 

क्‍या करते हैं जब होता है सर्दी-जुखाम 
प्रधान मंत्री ने खुलासा किया कि अगर उन्‍हें ठंड पकड़ लेती है तो वह गर्म पानी पीते हैं और इसका इलाज करने के लिए दो दिन उपवास करते हैं। 

बताए सरसों के तेल के फायदे 
सरसों के तेल के लाभ के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, 'गर्म पानी पीने के अलावा, मैं अपनी ठंड का इलाज करने के लिए सरसों के तेल का उपयोग करता हूं। मैं सरसों का तेल गर्म करता हूं और रात में उसकी कुछ बूंदें नाक में डालता हूं। यह बहुत प्रभावी है और सिर्फ दो दिनों में मैं ठीक हो जाता हूं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर