Reasons for Sleep Deprivation at Night: क्या रात में अकसर खुल जाती है आपकी नींद, अगर हां तो जरूर पढ़ें ये खबर

Reasons for sleep deprivation at night: यदि आप रात को बार-बार जाग रहे हैं, तो कई बार इसके कारण सामान्य होते हैं, तो कई बार ये चिंता का विषय बन जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। 

sleep deprivation reason at night
Reasons for Sleep Deprivation at Night 
मुख्य बातें
  • रात को ज्यादा पानी पीकर सोना हो सकता है नींद टूटने की वजह
  • बुरे सपने आना भी हो सकता है इसका एक कारण
  • यदि रात में कई बार जाग रहे हैं तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं

Reasons for Sleep Deprivation at Night: कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनकी नींद अचानक खुल जाती है और फिर उन्हें रातभर नींद नहीं आती है। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि ऐसा होना सामान्य है या फिर ये असामान्य है। दरअसल, इसके पीछे कई आम कारण भी हो सकते हैं, जैसे बुरे सपने का आना, वॉशरूम जाने के लिए आँख का खुलना या फिर प्यास लगना। लेकिन अगर आपके नींद न आने का कारण इनमें से कोई भी नहीं है, तो फिर ये चिंता का विषय हो सकता है। दरअसल, शरीर को आराम के लिए नींद का आना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं नींद खुलना सामान्य है या नहीं और इसका क्या मतलब हो सकता है।

क्या रात में नींद का खुलना सामान्‍य है?
हेल्थ एक्सपर्ट्स और स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि आधी रात के दौरान जागना पूरी तरह से सामान्य है, यहां तक ​​कि यदि आपको ऐसा बार-बार होता है, तो भी ये सामान्य हो सकता है। यदि आप कोई आवाज सुनकर उठते हैं या वॉशरूम जाने के लिए उठते हैं, तो ये सामान्य होता है।

Also Read: Neem Leaves Benefits: बड़ी से बड़ी बीमारियों को देना है मात तो रोजाना खाली पेट चबाएं सिर्फ ये एक पत्ती

ऐसे में होती है चिंता की बात
अगर आपको रात में बार-बार नींद आने के बाद भी बार-बार आंख खुल जाती है, तो ये चिंता का विषय हो सकता है। इसके साथ ही यदि आपको वापस सोने में 30 मिनट से ज्यादा लग रहे हैं, तो भी ये एक चिंता का विषय है। ऐसे में आपको डॉक्टर से बात करने की जरूरत है।

बेहतर नींद के लिए जरूरी है इन बातों का ध्यान रखें
यदि आपको नींद न आने की समस्या हो रही है, तो उसके लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके बेडरूम का तापमान सामान्य हो। कई शोधों में यह सामने आ चुका कि अगर कमरा ज्यादा गर्म हो, तो बुरे सपने आते हैं। इसके अलावा रात को ज्यादा पानी पीकर सोना भी नींद में खलल डाल सकता है। 

Also Read: Noida के Twin Tower ढहने से होगा प्रदूषण, अगर पड़ोस में रहते हैं तो दरवाजे बंद करने समेत इन बातों का रखें ध्‍यान

कमरे की लाइट का रखें ध्यान
अच्छी नींद के लिए कमरे की लाइट का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सोते समय कमरे की लाइट को जितना डिम रखेंगे, उतनी जल्दी और अच्छी नींद आएगी।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

अगली खबर