GIRLS... गलत फिटिंग की Bra पहनने के ये हैं 5 बड़े नुकसान

हेल्थ
Updated Apr 28, 2018 | 14:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां अक्‍सर बढ़िया फिटिंग के कपड़े तो खरीद लेती हैं लेकिन ब्रा के चुनाव में गलती कर बैठती हैं। गलत साइज की ब्रा पहनने से शरीर की परेशानी बढ़ सकती है। इसलिये जब भी ब्रा खरीदने जाएं तो उसे एक बार ट्राय करें और अगर फिटिंग सही ना लगे तो उसे तुरंत बदल दें।

Risks of wearing the wrong size bra size  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: अच्‍छी फ‍िटिंग की ब्रा सादी ड्रेस को भी ग्‍लैमरस बना देती है। लेकिन ब्रा स‍िर्फ ड्रेस की खूबसूरती के लिए नहीं है। ये महिलाओं की अपर बॉडी को सपोर्ट भी देती है। अगर आप गलत फिटिंग की ब्रा पहनेंगी तो अनकंफर्टेबल तो महसूस करेंगी ही, साथ में इससे शरीर के हिस्सों में भी दर्द होने लगेगा। अगर आपकी ब्रा ढीली है तो भी दिक्‍कत और अगर टाइट है तो और भी ज्‍यादा दिक्‍कत होगाी। बिना फिटिंग की ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट साइज खराब हो जाते हैं। यही नहीं इससे आपके बैक, गर्दन और कंधों में पेन भी बढ़़ने लगेगा।

इसलिये जब भी ब्रा खरीदने जाएं तो उसे एक बार ट्राय करें और अगर फिटिंग सही ना लगे तो उसे तुरंत बदल दें। जिन महिलाओं के स्‍तन का आकार बड़ा है, उन महिलाओं को ब्रा खरीदते समय काफी सावधानी रखनी चाहिये। यदि आप सही साइज की ब्रा नहीं पहनेंगी तो आपकी कमर में दर्द हो सकता है और बॉडी का पॉश्चर खराब हो सकता है। आइए जातने हैं कि अगर गलत साइज की ब्रा पहनी तो शरीर को क्‍या-क्‍या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 

Also read: गर्मियों में क्‍यों दी जाती है छाछ पीने की सलाह, जानें 5 बड़े फायदे

गलत फिटिंग की ब्रा पहनने से होते हैं ये नुकसान 

1. गर्दन, कंधे और पीठ में हो सकता है दर्द: जो महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं, उससे शरीर की परेशानी काफी बढ़ सकती है। टाइट ब्रा पहनने से गर्दन, गंधे और पीठ का दर्द बढ़ सकता है। 

effects of wearing wrong size bra

2. सांस लेने में परेशानी: अगर आपको लगता है कि टाइट ब्रा पहनने से बॉडी का शेप अच्‍छा लगता है तो आप गलती कर रही हैं। इससे आपको घुटन महसूस हो सकती है और शरीर में रक्त प्रवाह कम हो सकता है। 

Also read: पेट में हो गड़बड़ी तो अदरक और सौंफ करेंगे मदद बड़ी, जानें कैसे

3. स्‍किन रैश: अगर आपकी ब्रा का साइज छोट है तो कंधे पर स्‍ट्रैप के निशान पड़ सकते हैं। इसके कारण आपके कंधों में दर्द होने लगेगा।  

4. सिरदर्द: एक खराब फिटिंग वाली ब्रा आपकी गर्दन और बैक की मासपेशियों को कभी सपोर्ट नहीं करती। जिससे कंधे का दर्द बढ़ता है और इसका सीधा असर आपके सिर पर होता है। 

5. ब्रेस्‍ट हो जाएंगे ढीले: ढीली ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्‍ट के शेप खराब हो सकते हैं। यह ब्रेस्‍ट को सपोर्ट देने के बजाए उसे लूज़ बना देंगे जिससे आपके ब्रेस्‍ट हैवी हो जाएंगे। 

बेशक ब्रा को सही साइज का चुनना हर मह‍िला के जरूरी है। इनकी शेप भी ब्रेस्‍ट के आधार पर ही चुनी जानी चाहिए। अगर आप इस बारे में ज्‍यादा नहीं जानती हैं तो कई ब्रैंड्स की वेबसाइट पर मौजूद इस विषय पर जानकारी ले सकती हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर