सलमान और आसाराम बापू को है ये कॉमन बीमारी, कोमा में भी जाने का है खतरा

हेल्थ
Updated Apr 06, 2018 | 08:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सलमान और आसाराम बापू को एक कॉमन बीमारी है।  यह बीमारी इतनी खतरनाक है कि इसका शिकार व्यक्ति दर्द के कारण आत्महत्या करने की सोचने लगता है। 

सलमान खान   |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली. बॉलीवुड के 'टाइगर' सलमान खान 20 साल पुराने काले हिरण शिकार मामले में सलमान खान को 5 साल कैद की सजा सुनाई गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सलमान को उसी बैरक में रखा जाएगा, जहां रेप के आरोपी आसाराम कैद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सलमान और आसाराम बापू को एक कॉमन बीमारी है।  यह बीमारी इतनी खतरनाक है कि इसे सुसाइडल डिजीज भी कहा जाता है। इसका शिकार व्यक्ति दर्द के कारण आत्महत्या करने की सोचने लगता है। 

फिल्म ट्यूबलाइट के प्रमोशन के दौरान सलमान ने बताया था कि कि उन्हें ट्राइजेमिनल न्यूरालजिया नामक एक खतरनाक न्यूरोलॉजीकल बीमारी है। इस बीमारी की वजह से इतना तेज दर्ज होता है कि मरीज को आत्महत्या का विचार आने लगता है। इसके अलावा सलमान ने कहा था कि उन्हें फेसियल डिसऑर्डर है। इस बीमारी की वजह से मरीज के चेहरे में तेज दर्द रहता है। अचानक झनझनाहट शुरू हो जाती है। इस न्यूरोलॉजीकल बीमारी से जूझ रहा शख्स तेज दर्द के कारण आत्महत्या करने की सोचने लगता है। बता दें कि आसाराम भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं।

Read: प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं कर सकती हैं डांस, बस रखें इन बातों का ध्‍यान

कोमा में भी जा सकते हैं सलमान 
डाक्टरों ने सलमान खान को किसी भी तनाव से ग्रसित नहीं होने की भी सलाह दी है। चूंकि इसका सीधा असर सलमान के चेहरे के नसों पर होगा। और स्थिति ऐसी भी है कि हो सकता है कि सलमान को कोमा में जाना पड़े। लेकिन इन तमाम बातों के बावजूद सलमान का मानना है कि होने को तो कुछ भी हो सकता है। जहां तक संभव है। उनकी कोशिश यही है कि वे सावधानी से काम करें। इस बीमारी की वजह से सलमान को सख्त रूप से हिदायत दी गयी है कि उन्हें ज्यादा मारपीट वाले और लंबी छलांग वाले एक्शन दृश्य या स्टंट नहीं करने हैं।

 
#SalmanKhan entering the jodhpur jail today A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani) on

Also Read : गर्भ में बच्चा इस वजह से मारता है किक, प्रेग्नेंसी के दौरान देता है ये बड़े संकेत

क्या है सलमान की हेल्थ का स्टेटस?  
सलमान ने इस दर्द से निजात पाने के लिए सर्जरी करवाई है। लेकिन इसके बावजूद वे पूरी तरह से स्वस्थ नहीं। चूंकि आमतौर पर इस बीमारी में ब्रेन के पास एक हिस्सा होता है, जहां ब्लड के क्लॉट होने पर उसे आपरेट करके निकाला जा सकता है। लेकिन सलमान के केस में ऐसी परिस्थिति है कि उसे पूरी तरह आपरेट करके निकाल पाना संभव नहीं है। इस बीमारी की वजह से सलमान की ब्रेन के पास एक एनेरिज्म होता है।  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर