गर्मियों में अमृत से कम नहीं है सत्तू का ड्रिंक, इन बीमारियों को करता है दूर, घर पर ऐसे करें तैयार

Sattu benefits: गर्मी में कई लोगों को सत्तू पीना पसंद होता है। सत्तू सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी को कंट्रोल कर सकता है।

Sattu Drink benefits
Sattu Drink benefits  
मुख्य बातें
  • कई पोषक तत्वों से भरपूर है सत्तू
  • सत्तू के सेवन से कोलेस्ट्रॉल हो सकता है कंट्रोल
  • आयरन की कमी दूर कर सकता है सत्तू

Sattu benefits in summer: गर्मियों में कई तरह-तरह के ड्रिंक्स मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। जिसमें सत्तू का नाम भी पहली लिस्ट में शामिल है। इसका स्वाद काफी जबरदस्त होता है। वही, सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। जी हां, खासतौर पर गर्मियों में सत्तू का सेवन किसी औषधि से कम नहीं होता है। यह गर्मी में आपको इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ-साथ शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। गर्मी में नियमित रूप से सत्तू का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी परेशानियां दूर हो सकती हैं। साथ ही यह गर्मी में लू की परेशानी से भी बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है।

गर्मियों में पेट से जुड़ी परेशानी होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। अगर आप कब्ज, एसिडिटी और पेट फूलने जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो सत्तू का सेवन करें। इससे गर्मियों में होने वाली इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। खासतौर पर इसके सेवन से कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में मिल सकते हैं।

Also Read: शरीर में आयरन की कमी को करना है दूर, तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

आयरन से भरपूर, कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल 
शरीर में आयरन की परेशानी होने पर सत्तू का ड्रिंक आपके लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, इसमें आयरन होता है, जो आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इसके साथ ही यह शरीर के सूजन को कम करने में भी लाभकारी है। सत्तू का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से फाइबर मिलता है। यह फाइबर सामग्री गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में असरदार हो सकता है। ऐसे में यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है।

कैसे तैयार करें सत्तू 
सत्तू का ड्रिंक तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 गिलास ठंडा पानी लें। अब इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच सत्तू  मिक्स करें। इसके इसमें थोड़ा सा नींबू और काला नमक मिक्स करें। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे पी लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा जीरा पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर