Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो घर पर ही अपनाएं ये 7 फॉर्मूले

Weight Loss Tips: अगर आप वजन घटाने के लिए जम नहीं जाना चाहते हैं या तो आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज हम आपको वेट लॉस के 7 आसान टिप्स बता रहे हैं।

weight loss 7 formula
वेट लॉस के 7 फॉर्मूले (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • वेट लॉस की जब भी बात आती है तो हेल्दी डाइट की बात की जाती है
  • अगर आप जिम नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही आसानी से वजन घटा सकते हैं
  • ग्रीन-टी, ओट्स या पुदीने की चाय वेट लॉस के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है

जहां तक हेल्थ की बात आती है वेट गेन करने की या वेट लॉस करने की बात आती है तो सबसे पहले हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज की बात की जाती है। इससे ना सिर्फ आप फिट रहते हैं बल्कि आपका वेट भी बैलेंस रहता है। 

अगर आप भी इन दिनों वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं और घर से बाहर निकलना आपके लिए मुश्किल है तो हम आपको इजी वेट लॉस टिप्स बता रहे हैं जिसे आप अपने ही घर पर फॉलो करके वेट लॉस की जर्नी पूरी कर सकते हैं।

आलू

आलू में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-बी  और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आलू को छिलके सहित गरम राख में भूनकर खाना, सबसे अधिक गुणकारी है। आलू सूजन की स्थिति में शरीर को आराम देने के लिए भी आलू का प्रयोग किया जाता है। यहां आलू के छिलकों की भूमिका अधिक देखने को मिलती हैं। आलू और आलू का छिलका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है, जो सूजन को कम करने का काम कर सकता है।

टमाटर

टमाटर हमारी सेहत के बहुत सारे हानिकारक तत्वों को नष्ट करता है, जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। हमारे शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है। टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ–साथ जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीशियम और सल्फर का अच्छा स्रोत है। टमाटर में मौजूद ग्लूटाथियोन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकते हैं।

गर्म पानी-नींबू

अगर आप वजन घटाने के लिए किसी तरह का फैट बर्नर नहीं लेना चाहते हैं या वो आपको सूट नहीं करता है, तो आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। ग्रीन-टी, ओट्स या पुदीने की चाय आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है। वजन घटाने के लिए घरेलू उपचार सबसे ज्यादा कागरग होते हैं। गर्म पानी में नींबू मिलाकर सुबह सुबह रोजाना पीने से वजन कम होता है। सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करने से भी वजन कम करने में मदद मिलता है।

एक्यूप्रेशर थेरेपी

वजन कम करने के लिए एक्यूप्रेशर थेरेपी भी काफी प्रचलित है। आपके शरीर में कई सारे ऐसे एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स हैं जहां पर आप अपनी उंगलियों से प्रेस करके अपना वजन कम कर सकते हैं। अपनी कोहनी को, कान के पीछे के हिस्सों को, होठों को बीचोंबीच को और थंब प्वाइंट को अपनी उंगलियों से दबाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

कीवी

कीवी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपके शरीर को स्वस्थ तो रखती ही है साथ में वजन को भी कम करने में मदद करती है। कीवी में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, पोटैशियम एवं विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एसटिनिडेन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को पचाने के साथ ही वसा के अणुओं को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ने का कार्य करता है। यमित रुप से कीवी स्मूदी पीने से शरीर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती है और वजन नियंत्रित रहता है जिसके कारण आपका मोटापा नहीं बढ़ता है। आप चाहें तो एक्सरसाइज करने के बाद भी कीवी स्मूदी पी सकते हैं।

सौंफ पानी

एक कप पानी में एक चमच्च सौंफ को उबाल लें अब इस पानी को आप जब मन करे पीएं। ये पानी आपके डाइजेशन पर काम करेगा और आपकी पाचन शक्ति को बढ़ कर वेट लॉस को बूस्ट करेगा। इसके अलावा गेहूं की रोटी को खाना बंद कर आप चना, जौ, रागी, बाजरा और सोयाबीन के आटे की रोटी खाएं। ये रोटी आपके भूख को शांत भी करेगी और फाइबर से भरी होने के कारण आपके वेट लॉस को बूस्ट भी करेगी।

पपीता

पपीता में बहुत ही कम कैलोरी होती है। एक कप कटे हुए पपीते में केवल 60 कैलोरी होती है, जबकि 16 ग्राम कार्ब्स और 3 ग्राम फाइबर होता है। साथ ही ये विटामिन ए और सी का मुख्य सोर्स है। इसके बहुत ही हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं और आप पपीते को कई तरह की डिश में यूज कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर