World Sexual Health Day: सेक्सुअल लाइफ के वो 5 प्रोडक्ट, जो बनाते हैं बेहतर लाइफ

World Sexual Health Day: 04 सितंबर 2022 को दुनियाभर में वर्ल्ड सेक्सुअल हेल्थ डे के तौर पर मनाया जाता है। सेक्सुअल लाइफ से जुड़े कई प्रोडेक्ट्स मार्केट में मिलते हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी लाइफ बेहतर बन सकती हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते। वर्ल्ड सेक्सुअल डे पर जानते हैं कुछ ऐसे ही सेक्सुअल प्रोडक्ट्स के बारे में जिससे आपकी सेक्सुअल लाइफ बेहतर हो सकती हैं।

World Sexual Health Day
Five Best Products For sexual life on World Sexual Health Day 2022 
मुख्य बातें
  • सुरक्षित सेक्स लाइफ के लिए इस्तेमाल करना चाहिए कंडोम
  • बेहतर सेक्स लाइफ के लिए सेक्सुअल प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल
  • दवाओं से साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए स्प्रे और ऑयल जैसे प्रॉडक्ट का करें इस्तेमाल

World Sexual Health Day 2022: दुनियाभर में रविवार 04 सितंबर को  'वर्ल्ड सेक्सुअल हेल्थ डे' (World Sexual Health Day) मनाया जाता है। लेकिन अफसोस की बात यह है कि आज भी SEX ये शब्द सुनते हैं लोगों की बोलती बंद हो जाती है। भारत जैसे देश में आज भी लोग सेक्स और सेक्सुअल लाइफ पर खुलकर बात नहीं करते। यही कारण है कि सेक्सुअल लाइफ को लेकर लोगों के बीच जानकारी का अभाव होता है। इसी जानकारी के अभाव में लोग कुछ ऐसे सेक्सुअल प्रोडक्ट से भी अछूते रह जाते हैं, जिसका इस्तेमाल करने से उनकी लाइफ बेहतर हो सकती है। यही कारण है कि अधिकतर लोग इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपनी सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाने के लिए नहीं कर पाते। 'वर्ल्ड सेक्सुअल हेल्थ डे' के मौके पर इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बना सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स से आपको कोई साइडइफेक्ट होने का भी खतरा नहीं रहता।

सेक्सुअल स्प्रे (sexual spray)

मार्केट में सेक्सुअल स्प्रे की मांग काफी बढ़ी है। कई सेक्सोलॉजिस्ट भी पुरुषों को इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है आप बिना किसी दवाई को खाए अपनी सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बना सकते हैं। दवाई के साइडइफेक्ट्स के कारण लोग इसे खाना पसंद नहीं करते और यकीन मानिए तो कई दवाओं से साइड इफेक्ट्स होते भी हैं। इसलिए सेक्सुअल लाइफ के लिए स्प्रे बेहतर मानी जाती है। इन स्प्रे में लिग्नोकेन जेली या कुछ ऐसे इंग्रीडीयंट्स होते हैं जो स्किन के ऊपर एक ऐसा लेयर बना देते हैं जो सेक्स परफॉर्म बेहतर बनाते हैं। मार्केट में आपको कई ब्रांड के स्प्रे मिल जाएंगे। ये बिल्कुल पर्फ्यूम की बोतल की तरह होते हैं।

हेयर रिमूवल प्रॉडक्ट (hair removal product)

बेहतर सेक्सुअल लाइफ के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी होती है। क्योंकि इससे कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। महिला और पुरुष दोनों को ही अपने प्राइवेट पार्ट्स के पास हेयर जरूर रिमूव करने चाहिए। इसके लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं। आमतौर पर लोग वैक्सिंग, शेविंग, लेजर ट्रीटमेंट, हेयर रिमूवल क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं।

एसेंशियल ऑयल (essential oil)

सेक्सोलॉजिस्ट के अनुसार, सेक्स एक मूड गेम होता है। सेक्स के लिए दिमाग को तरोंताजा रखना जरूरी होता है। इसके लिए एसेंशियल ऑयल सबसे बेहतर ऑप्शन होते हैं। एसेंशियल ऑयल महिला और पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इससे किसी तरह के साइडइफेक्ट्स का खतरा भी नहीं रहता। मार्केट में कई ब्रांड के एसेंशियल ऑयल मिलते हैं। साइडइफेक्ट्स से बचने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले ऑयल को खरीदना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आप अपनी सेक्सुअल लाइफ को बेहतरह बना सकते हैं।

Also Read: Protein Rich Food: लंच में प्रोटीनयुक्त ये चीजें करें शामिल, शरीर को मिलेगा पूरा पोषण

कंडोम (condoms)

कंडोम से सभी लोग भलि-भांति परिचित हैं। लेकिन इसके बावजूद सेक्स के दौरान कई पुरुष इसका इस्तेमाल नहीं करते। कंडोम का इस्तेमाल न करने पर महिला को अनचाहा गर्भधारण हो सकता है। इससे मानसिक तनाव तो होता है कि साथ ही महिला के शरीर को भी नुकसान होता है। इसलिए बेहतर और सुरक्षित सेक्स लाइफ के लिए कंडोम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। मार्केट में आपको कई ब्रांड के कंडोम मिल जाएंगे।

Also Read: Healthy Lifestyle Mistakes: रोजमर्रा की जिंदगी में हम रोज करते हैं ये गलतियां, इन्हें तुरंत सुधारें

ऑयल (Oil)

सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाने के लिए सेक्सोलॉजिस्ट भी ऑयल की सलाह देते हैं। मार्केट में आपको कई तरह के मसाज ऑयल मिलते हैं। ये ऑयल शतावरी, सफेद मसूली, अश्वगंधा और चितरक जैसे कई तरह के आयुर्वेदिक चीजों को मिलाकर बनाए जाते हैं। सेक्स के लिए कैप्शूल के बजाय मसाज ऑयल का इस्तेमाल करना बेहतर और सुरक्षित होता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

अगली खबर