शबाना आजमी ने दी डेंगू से बचने की टिप्स, हर रविवार 10 मिनट जरूर करें ये काम

हेल्थ
Updated Sep 07, 2019 | 21:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बरसात का मौसम में डेंगू की बीमारी के कारण कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना तक पड़ा है। डेंगू के खिलाफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अभियान चलाया है।अब शबाना आजमी ने इसका सपोर्ट किया है।

Shabana Azami
Shabana Azami 
मुख्य बातें
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू के खिलाफ अभियान शुरू किया है।
  • शबाना आजमी भी इससे जुड़ गई हैं। उन्होंने डेंगू से बचने के कुछ टिप्स दिए हैं। 
  • सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से अपील की है कि वो अगले 10 हफ्ते तक, 10 बजे, 10 मिनट के लिए समय निकालें और जांच करें।

मुंबई. बरसात के साथ डेंगू के प्रकोप भी तेज हो जाता है। पिछले कुछ साल से दिल्ली एनसीआर इस बीमारी के प्रकोप से गुजर चुका है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू के खिलाफ अभियान शुरू किया है। अब शबाना आजमी भी इससे जुड़ गई हैं। उन्होंने डेंगू से बचने के कुछ टिप्स दिए हैं। 

शबाना आजमी ने शनिवार को ट्वीट किया, "मैं उस वक्त हैरान हो गई जब डेंगू के लिए मेरे घर की जांच करने आए बीएमसी अधिकारियों आए। उन्होंने कहा कि लोग उन्हें अपने घरों में घुसने तक नहीं देते हैं।"

शबाना आजमी ने घर में जमे हुए पानी जहां डेंगू के मच्छर अंडे देते हैं, के बारे में लोगों को सावधान करते हुए इसी ट्वीट में आगे लिखा, "फलों के गमले डेंगू के प्रजनक हैं। पानी को बिना भूले हर रोज बदलना चाहिए। अपने घरों में देखें कि कहीं पानी जमा हुआ तो नहीं है।"

सीएम केजरीवाल के सपोर्ट में किया ये ट्वीट 
शबाना आजमी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के डेंगू के खिलाफ अभियान को सपोर्ट करते हुए लिखा- मैं अरविंद केजरीवाल को सपोर्ट करती हूं। हम सभी यदि हर रविवार सुबह 10 मिनट अपने घर का परीक्षण करें तो डेंगू से लड़ सकते हैं।  

शबाना आजमी ने आगे लिखा- ये सुनिश्चित करें कि आपके घर में कोई ठहरा हुआ पानी नहीं है। यदि वह है तो उसे तुरंत बाहर फेंक दें। इसके अलावा उस पर तेल भी छिड़कें। सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से अपील की है कि वो अगले 10 हफ्ते तक, 10 बजे, 10 मिनट के लिए समय निकालें और जांच कर खुद व लोगों को डेंगू से बचाएं।  

अभी तक डेंगू से कई मौत
मानसून के इस मौसम में दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, देहरादून और देश के अन्य हिस्सों में मच्छरों से होने वाली बीमारी डेंगू पूरे भारत में लगातार बढ़ रही है।खबरों के मुताबिक, हैदराबाद में एक 13 साल के लड़के ने दम तोड़ दिया। 

कोलकाता में एक 24 साल की युवती ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया है। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि तेलंगाना में डेंगू ने 50 लोगों की जान ले ली है। देहरादून में डेंगू से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें एक 18 साल की लड़की भी शामिल है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर