Effect of Alcohol On Fertility : गर्भधारण करने में हो रही है दिक्कत, तो जिम्मेदार हो सकती है पार्टनर की ये लत

Effect of Alcohol On Fertility: यदि आपका पार्टनर खूब शराब और सिगरेट का सेवन करता है, तो आपको गर्भधारण करने में बहुत परेशानी हो सकती है। ये बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है कि अगर आपका पार्टनर शराब-सिरगेट का सेवन करता है, तो ये आपके मां बनने के सपने को चकनाचूर कर सकता है।

Effect of Alcohol On Fertility
Side effect of alcohol on fertility 
मुख्य बातें
  • शराब के सेवन से घटता है स्पर्म काउंट
  • सिगरेट के सेवन से फर्टिलिटी पर पड़ता है असर
  • पेसिव स्मोकिंग से भी महिला को कंसीव करने में होती है दिक्कत

Effect of Alcohol On Fertility: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खराब  खान-पान की आदतों की वजह से इंफर्टिलिटी की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में महिला हो या पुरुष, उनकी प्रजनन क्षमता भी कम होती जा रही है। इन सब के अलावा यदि आपका पार्टनर खूब शराब और सिगरेट का सेवन करता है, तो भी आपको गर्भधारण करने में बहुत परेशानी हो सकती है। ये बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है कि अगर आपका पार्टनर शराब-सिरगेट का सेवन करता है, तो ये आपके मां बनने के सपने को चकनाचूर कर सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं पेसिव स्मोकिंग के खतरे और ज्यादा शराब पीने से प्रजनन शक्ति पर पड़ने वाले दुष्परिणामों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

पार्टनर की शराब-सिगरेट की लत से हो सकती है कंसीव करने में दिक्कत

पेसिव स्मोकिंग के नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिला के गर्भधारण न करने की वजह पेसिव स्मोकिंग भी हो सकती है। ऐसे में अगर महिला खुद स्मोकिंग नहीं करती है, लेकिन स्मोकिंग करने वाले पति, दोस्त और अन्य लोगों के पास रहती है, तो गर्भधारण करने की संभावना काफी घट जाती है। दरअसल, सिगरेट के धुएं की वजह से महिला के शरीर के अंदर भी सिगरेट के विषैले तत्व पहुंच जाते हैं, जो फर्टिलिटी पर असर डालती है। 

शराब से स्पर्म काउंट में आती है कमी

सिगरेट के अलावा यदि किसी महिला का पार्टनर खूब शराब का सेवन करता है, तो इससे भी फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। दरअसल, शराब के सेवन से स्पर्म काउंट में कमी आती है, जिससे महिला को गर्भधारण करने में समस्या आती है। ऐसे में यदि गर्भधारण हो भी जाता है, तो भ्रूण पर इसका नकारांत्मक असर पड़ता है। 

हार्मोन्स में आती है कमी

डॉक्टर्स की मानें तो शराब के सेवन से पुरषों में होने वाले टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन में कमी आती है, इसके साथ ही फॉलिकल स्टीमुलेटिंग हार्मोन, लुटीनाइजिंग हार्मोन में भी कमी आती है और एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है। इन सभी कारणों से स्पर्म काउंट में कमी होती है, जिससे महिला को कंसीव करने में दिक्कत होती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर