Turmeric Side Effects : ये 5 लोग न करें हल्‍दी का सेवन, इन परिस्‍थ‍ित‍ियों में बन सकती है आपके लिए जहर

एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल की मात्रा पाई जाती है और यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। लेकिन अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। जानें कैसे।

turmeric Side Effect, Turmeric, Side Effect Of Haldi, haldi ke nuksan, kya haldi khani chahiye, हल्दी के सेवन से होने वाले नुकसान, हल्दी का स्वास्थ्य पर क्या होता है दुष्प्रभाव, हल्दी, हल्दी का अधिक मात्री में सेवन क्यों नहीं करना चाहिए
turmeric Side Effect 
मुख्य बातें
  • डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना करें अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन
  • प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अधिक मात्रा में हल्दी के सेवन से बन सकता है गर्भपात का खतरा
  • हल्दी के अधिक मात्रा में सेवन से बार बार पथरी की समस्या होने का बना रहता है डर

कोरोना जैसी भयावह महामारी के बाद हमने हल्दी का सेवन जोरसोर पर शुरु कर दिया है। हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल की मात्रा पाई जाती है और यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। लेकिन आपको बता दें हल्दी जितना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है उससे कही ज्यादा यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानयक भी सिद्ध हो सकता है। जी हां अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन सेहत के लिए घातक हो सकता है। 

साथ ही कुछ खास स्थितियों में हल्दी का सेवन हमारे शरीर को जहर की तरह नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आइए डॉक्टर प्रांजल श्रीवास्तव के अनुसार जानते हैं अधिक मात्रा में हल्दी खाने से स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभाव और किन स्थितियों में हमें हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. गर्भवती महिलाओं को

शरीर में इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए गर्भवती महिलाओं को हल्दी का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह पर नहीं करना चाहिए। साथ ही हल्दी का सप्लिमेंट के तौर पर बिल्कुल भी सेवन ना करें। क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है। जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाओं को ब्लीडिंग होने की समस्या हो सकती है या गर्भपात की स्थिति बन सकती है। इसलिए इस दौरान भूलकर भी बिना डॉक्टर की सलाह लिए बगैर हल्दी का सेवन ना करें।

2. एनीमिया होने पर 

जिन लोगों को एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी की शिकायत हो उन्हें भूलकर भी हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। एनीमिया के दौरान व्यक्ति के शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा कम हो जाती है। इस दौरान यदि आप हल्दी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में आयरन की खपत को कम कर देता है। जिससे आपकी एनीमिया की स्थिति और भी भयावह हो सकती है। इसलिए एनीमिया से ग्रसित लोगों को हल्दी के सेवन से बचना चाहिए।

3. पथरी की समस्या के दौरान

पथरी की समस्या के दौरान अधिक मात्रा में हल्दी के सेवन की गलती ना करें। खासतौर पर वो लोग इस पर विशेष ध्यान दें कि जिन्हें बार बार पथरी की समस्या होती है। इस समस्या से ग्रसित लोग भूलकर भी हल्दी का सेवन सप्लिमेंट के तौर पर ना करें। इस दौरान आपके खाने और सब्जी में पड़ी हल्दी की मात्रा आपके शरीर के लिए काफी है।

4. डायबिटीज से ग्रसित लोग

डायबिटीज के दौरान हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए भयावह हो सकता है। इसलिए यदि आप डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए दवा का सेवन कर रहे हैं तो हल्दी का सप्लामेंट के तौर पर बिल्कुल भी प्रयोग ना करें। अन्यथा यह आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। क्योंकि यह आपके शुगर लेवल को तेजी से नीचे ले जाता है। इसलिए यदि आप दवा के साथ हल्दी की अधिक मात्रा का सेवन करते हैं तो यह कभी भी अचानक से आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नीचे ले जा सकता है जो आपके लिए एक हादसा भी हो सकता है।

5. जॉन्‍ड‍िस होने पर ना खाएं

जिन लोगों को पीलिया की समस्या हो उन्हें हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। अन्यथा यह उनकी तबीयत और भी खराब कर सकता है। इसलिए जॉन्‍ड‍िस के दौरान हल्दी के सेवन से बचना चाहिए।

अगली खबर