Covid-19 Symptoms: इन 8 लक्षणों से जानें कहीं आप भी तो नहीं हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

Coronavirus Symptoms Of Infection: कोरोना विस्फोटक रूप लेता जा रहा है। कई लोग ऐसे हैं जो कोरोना के लक्षणों को नजर अंदाज कर ठीक हो चुके हैं। यहां आप जान सकते हैं कि आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं या नहीं।

Covid-19 Signs To Know You Have A Already Had This virusk
कोरोना वायरस के लक्षण 
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 1,30,60,542
  • कोरोना से उबरने के बाद भी सामने आ सकते हैं इसके लक्षण।
  • याद्दाश्त में कमी या भ्रम की स्थिति भी हो सकता है कोरोना का लक्षण।

भारत समेत दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है, दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों के आंकड़ो में तेजी से इजाफा हो रहा है और यह अपना विस्फोटक रूप लेता जा रहा है, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 1 लाख 31 हजार 968 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या भारत में 1,30,60,542 हो चुकी है। वहीं 700 से अधिक लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं, जिसके बाद कोरोना से मृतकों की संख्या कुल 1 लाख 67 हजार से अधिक हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर और भी खतरनाक सिद्ध होने वाली है। हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग ऐसे हैं जो कोरोना से संक्रमित होने के बाद इसके लक्षणों को नजरअंदाज कर ठीक हो चुके हैं। ऐसे में इस लेख में हम आपको 8 ऐसे लक्षण बताएंगे जिनके दिखने पर आप जान सकते हैं कि क्या आप भी पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

ऐसे जानें क्या आप भी हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

कोविड 19 संक्रमितों में अक्सर देखा जाता है कि उन्हें ठंड लगने के साथ बुखार चढ़ता है। तथा सर्दी खांसी और थकान के साथ बॉडी पेन इसका आम लक्षण है। ऐसे में यदि आप में पहले ये लक्षण देखे गए हैं तो आप कोरोना के शिकार हो चुके हैं।

कोरोना से उबरने के बाद भी हो सकते हैं इसके लक्षण

कोरोना के सकारात्मक परीक्षण के बाद भी अधिकतर लोगों में देखा गया है कि उनमें किसी लक्षण की पुष्टी नहीं हुई थी। ऐसी स्थिति में कोरोना से नकारात्मक परीक्षण के बाद भी आप में कोरोना के लक्षण देखे जा सकते हैं। 

आंख में दर्द या लाल होना

काफी लोग जो कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें आंखों में दर्द औऱ लाल होने जैसे भी शिकायत देखने को मिला है। ऐसे में यदि आपको पहले बुखार के साथ आंखो का खून की तरह लाल होना या खून आना ऐसा कुछ हुआ है तो यह कोविड 19 का संकेत हो सकता है।

याद्दाश्त में कमी

आपको बता दें कोविड 19 मस्तिष्क पर भी प्रहार करता है। ऐसे में जिन लोगों के याद्दाश्त में कमी हुई है या भ्रम की स्थिति बनी रहती है और किसी चीज पर अपना ध्यान केंद्रित करने पर परेशानी होती है। तो यह कोविड 19 का मामला हो सकता है।

कफ या सूखी खांसी

कफ या सूखी खांसी कोरोना वायरस के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है। हालांकि कोरोना से संक्रमित लोगों का कहना है कि कोविड के चपेट में आने के बाद खांसी, आमतौर पर आने वाली खांसी से भिन्न हो सकती है। ऐसे में यदि आप कुछ अलग तरह की खांसी के शिकार हुए हैं तो इसका अर्थ है कि आप पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

बुखार

बुखार कोविड 19 का प्रमुख लक्षण नहीं है। जो कोविड से संक्रमण के दौरान बुखार से पीड़ित हैं उन्हें 99 से 103  फारेनहाइट बुखार हो सकता है इसके साथ ठंड या कंपकंपी भी महसूस हो सकती है। तथा यदि किसी व्यक्ति में बुखार के साथ ऐसे लक्षण देखे जाते हैं तो वह कोरोना से संक्रमित हो सकता है।

सूंघने औऱ स्वाद लेने की क्षमता गायब होना

कोरोना से संक्रमित मरीजों में आमतौर पर सूंघने औऱ स्वाद लेने की शक्ति का जाना देखा जाता है। कोरोना सबसे पहले सूंघने और स्वाद लेने की इंद्रियों पर प्रहार करता है, जिससे स्वाद लेने और चखने की क्षमता चली जाती है। ये स्थिति बेहद खराब होती है, लेकिन इससे साफ हो जाता है कि आपको कोरोना है या नहीं।

सांस लेने में कठिनाई

सांस लेने में कठिनाई कोरोना का भयावह लक्षण होता है। इससे पीड़ित होने से साफ हो जाता है कि आप कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि आप स्थिति से उबर सकें।
 
मांसपेशियों में दर्द

एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 50 प्रतिशत कोरोना के मरीज कोरोना से संक्रमित होने के बाद मांसपेशियों में दर्द के शिकार हुए हैं। मांसपेशियों में लंबे समय तक दर्द महसूस होना कोरोना का लक्षण हो सकता है।

अगली खबर