Liver खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत... पहचाने लिवर की खराबी के ये 6 लक्षण 

हेल्थ
Updated May 08, 2018 | 17:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

लिवर की खराबी अब नवजवानों में भी देखने को मिलने लगी है। जब लिवर खराब होता है तो शरीर को कुछ संकेत मिलते हैं। यदि आंखों में पीलापन, उल्‍टी या फिर ऐसे ही अन्‍य लक्षण दिखाई दें तो आपको भी ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिये। 

Liver Damage
Liver Damage   |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: लिवर शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण और बड़ा अंग होता है। यदि इसमें किसी भी प्रकार का इंफेक्‍शन या खराबी आ जाती है तो, शरीर में कई प्रकार के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। हमारे देश में बहुत से लोग हैं जिन्‍हें लिवर की समस्‍या है किन्‍तु उनका इलाज ठीक से नहीं हो पाता। लिवर की बीमारी ज्‍यादातर उन्‍हीं को होती है जो मोटे होते हैं या फिर शराब का सेवन अधिक करते हैं।  

आज के जमाने में लिवर का रोग अब बुजुर्गों तक सीमित नहीं रह गया है बल्‍कि यह अब कम उम्र के लोगों में भी होने लगा है। ये बहुत ही कम लोग जानते हैं कि लिवर जब 80% तक डैमेज हो चुका होता है तब जा कर इसके लक्षण दिखाई देने शुरू होते हैं। 

यदिआप इन लक्षणों को सही समय पर पहचान लेगें तो आप अपनी जान बचा सकते हैं। आइये जानते हैं जब लिवर खराब होता है तो शरीर में क्‍या क्‍या लक्षण दिखाई देने लगते हैं। 

Also read: इस बीमारी से जूझ रही हैं सोनम, कंट्रोल करने के लिये लेना पड़ता है इंजेक्‍शन 

Liver खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत

1. आंखों में पीलापन आना 
लिवर खराब होने के लक्षण में सबसे पहले आंखों, त्‍वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है। यही नहीं इसके साथ पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है। यह बाइल जूस के अत्‍यधिक प्रोडक्‍शन की वजह से होता है। 

2. मितली आना
यदि लिवर को तकलीफ होती है तो इंसान को बार बार मितली आने जैसा लगता है। कई केसों में उल्‍टी के साथ खून के थक्‍के भी दिखाई देते हैं। 

3. पेट के निचले हिस्‍से में सूजन आना 
यदि आपके पेट के निचले हिस्‍से में सूजन आती हुई दिखाई दे रही है तो यह लिवर में खराबी होने का संकेत हो सकता है। यह सूजन लिवर के लगातार काम बढ़ जाने की वजह से होता है। इस कंडीशन को कभी अनदेखा ना करें और तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं। 

Also read: रोज सुबह करें ये काम होगी 1 महीने में होगी 2 किलो चर्बी कम

4. नींद ना आना 
लिवर अगर खराब होने लगता है तो रोगी को नींद आना कम होजी है। हो दिनभर थका हुआ दिखाई देता है और सुस्‍त नजर आता है। 

5. बुखार आना 
लिवर की खराबी की वजह से रोगी को बुखार आता है और उसके मुंह का स्‍वाद बिगड़ जाता है। यही नहीं उसके मुंह से बदबू भी आने लगती है। 

6. भूख न लगना 
इस दौरान रोगी को भूख नहीं लगती और उसके पेट में गैस और एसिडिटी की समस्‍या बनने लगती है। यही नहीं इससे उसके सीने में जलन और भारीपन की भी शिकायत बढ़ जाती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर