पैरों से आ रही बदबू से होती है शर्मिंदगी, घर पर मौजूद इन चीजों से तुरंत करें दूर

Remedies For Smelly feet : गर्मियों में मोजे पहने के बाद पैरों से काफी ज्यादा दुर्गंध आती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो घरेलू तरीकों से इसे दूर कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों से आपके पैरों से न सिर्फ दुर्गंध दूर होगी, बल्कि इससे पैरों में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो सकता है।

Smelly Feets
Tips for Smelly Feets  
मुख्य बातें
  • विनेगर से पैरों की बदबू करें दूर
  • नमक के पानी से पैरों की बदबू हो सकती है दूर
  • चाय का पानी पैरों की दुर्गंध कर सकता है कम

Remedies For Smelly Feet Problem : गर्मियों के सीजन में मोजे से बदबू आना बहुत ही सामान्य है। शरीर के अन्य हिस्सों की तरह पैरों या मोजे से पसीने की बदबू आती है। यह बदबू कभी-कभी हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। खासतौर पर जब आप पैरों से मोजे उतारते हैं, तो इस दौरान पैरों से काफी अजीब सी गंध आती है।

मोजो की गंध आपके साथ-साथ आपके साथ रहने वाले लोगों को भी परेशान कर सकती है। इसलिए हमेशा पैरों को अच्छी तरह से धोएं। साथ ही अगर आप पैरों में अन्य परेशानी होने की संभावना भी बढ़ सकती है। मोजे उतारने के बाद पैरों से आ रही दुर्गंध को दूर करने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू तरीके अपना सकते हैं।

मोजे उतारने के बाद पैरों से आ रही दुर्गंध को कैसे करें दूर?

नमक के पानी से धोएं
अगर आपके पैरों से बदबू आ रही है, तो इस स्थिति में पैरों को नमक के पानी से धोएं। इसके लिए 1 पैन में गुनगुना पानी करें। इसके बाद इसमें दो से तीन चम्मच नमक डालें। अब इसमें करीब 10 से 15 मिनट के लिए अपने पैरों को रखें। इससे पैरों की दुर्गंध दूर हो सकती है।

Also Read: क्या गर्मियों के मौसम में भी लग रही है सर्दी? हो सकती है ये बीमारी

चाय का पानी
पैरों से दुर्गंध को दूर करने के लिए चाय का पानी भी यूज किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी में दो टी बैग डालें। इसके बाद इस पानी को अच्छे से उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे पानी से भरी बाल्टी में मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें करीब 10 मिनट के लिए पैरों को डुबोकर रखें। इससे पैरों की दुर्गंध दूर हो सकती है।  

विनेगर का पानी
पैरों की दुर्गंध को दूर करने के लिए विनेगर का पानी भी लाभकारी हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 बर्तन में पानी भरें। अब इसमें कुछ चम्मच सिरका डालें। इसके बाद इस पानी में करीब 10 मिनट के लिए अपने पैरों को रखें। इससे पैरों से बदबू दूर होगी। साथ ही बैक्टीरियल परेशानियां भी दूर हो सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर