Benefits And Risks Of Spicy Food: कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं मसाले, जानें क्‍या होते हैं फायदे और नुकसान

हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। ऐसा ही कुछ मसालों में है इनके भी कई फायदे और नुकसान होते हैं। जहां कुछ लोग ज्यादा मसाले खाने की क्षमता रखते हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग बहुत कम मसाले खाते हैं।

Masaledar Khana
Masaledar Khana 
मुख्य बातें
  • कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं मसाले
  • मसालेदार भोजन के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं
  • हमेशा संयमित मसालेदार भोजन का सेवन करें

भारतीय घरों में मसालों का व्यापक रुप से इस्तेमाल किया जाता है। मसाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह हमारे खाने का स्वाद दो गुणा बढ़ा देते हैं। लेकिन मसालेदार भोजन खाने से हमारे शरीर को फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे मसालों के फायदे और जोखिम।

मेटाबोलिज्म को सुधारे
मसालों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी पायी जाती है, जिसके कारण हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म में सुधार होता है। इससे हमें वजन में कमी, वसा में सुधार और वजन प्रबंधन के सुधार में सहायता मिलती है।

करें कैंसर की रोकथाम में मदद
एक रिसर्च के मुताबिक पता चला है कि मसाले कैंसर कोशिकाओं पर प्रभाव डालते हैं, उन्हें खत्म करते हैं या उनका विकास होने में बाधा डालते हैं। मसाले कैंसर कोशिकाओं को धीमा करने  या रोकने में मदद करते हैं। इस तरह कैंसर के विकास का खतरा कम होता है।

मांसपेशियों की सूजन करें कम
आमतौर पर मसल्स में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में मसाले कई स्वास्थ्य स्थितियों जैंसे सिर दर्द, ऑटोइम्बायून रोग, मतली और जोड़ो के सूजन में बेहद फायदेमंद होते हैं।

करें लंबे समय तक जीने में मदद
हार्वर्ड और चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक अध्ययन के अनुसार, मसालों के नियमित और लगातार सेवन से व्यक्ति को लंबे समय तक जीने में मदद मिल सकती है।

संक्रमण से करें मुकाबला
मसाले एंटीऑक्सीडेंट्स के भरपूर स्रोत होते हैं और बैक्टीरियल-रोधी और एंटीमाइक्रोबियल क्वाल रखते हैं। ये शरीर में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर संक्रमण को हटाने में सहयोग कर सकते हैं।

मसालेदार भोजन से मिलने वाले जोखिम
जैसा कि हम जानते हैं कि हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं। अलग-अलग लोगों में मसाले को खाने की क्षमता अलग होती है। मसालों से मिलने वाले लाभ के बावजूद, मसालेदार खाना कुछ लोगों के पेट में जलन भी कर देता है। हालांकि मसालेदार भोजन स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं लेकिन पहले से मौजूद पाचन संबंधी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। इसलिए हमेशा संयमित भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अगली खबर