Lockdown: वर्क फ्रॉम होम में पीठ और गर्दन दर्द से हो चुके हैं परेशान, जरूर करें रोज ये एक्सरसाइज

Stretching Exercises: लॉकडाउन के कारण जहां एक तरफ लोग घरों में बैठे बोर हो रहे हैं तो कुछ ऐसे भी लोग हैं जो पीठ और कमर दर्द से काफी परेशान है। वहीं दर्द से राहते पाने के लिए करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज।

benefits of doing stretching exercises
benefits of doing stretching exercises  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कमर और गर्दन दर्द का इलाज स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में छिपा है।
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की मदद से स्वस्थ रहेंगे।
  • रोजाना करें ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

लॉकडाउन में लोग मानसिक तनाव के साथ-साथ कई अलग तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए ज्यादातर कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं, जहां उन्हें घंटों एक जगह बैठे लैपटॉप या फिर सिस्टम के सामने काम करना होता है। जिसकी वजह से इन दिनों कमर और गर्दन दर्द की शिकायत सामने आ रही है। लोगों के मुताबिक दवाई और मालिश के बावजूद कमर और गर्दन दर्द से राहत नहीं मिल पा रही है। 

वहीं कमर और गर्दन दर्द का इलाज स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में छिपा है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की मदद से आप न सिर्फ स्वस्थ रहेंगे बल्कि एक्टिव भी नजर आएंगे। इसके अलावा इन दर्द से छुटकारा पाने के लिए बेहद जरूरी है अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाएं। इन बदलाव और एक्सरसाइज की मदद से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। वहीं रूटीन में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को शामिल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

रोजाना करें ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

नेक रोल एक्सरसाइज- नेक रोल एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले अपने गर्दन को एक साइड में झुकाएं। अब इसे दाएं,बाएं के साथ-साथ आगे-पीछे हर दिशा में घुमाना है। इस प्रक्रिया को 10 बार रोटेशन में करें, इस दौरान ध्यान रहे कि आप जितना कर सकते हैं उतना ही करें। इसके अलावा इसे करते वक्त आपकी पीठे सीधी होनी चाहिए। 

चेस्ट ओपनर- ये एक्सरसाइज बेहद आसान है, इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथों के लोअर बैक के पीछे ले जाएं और चेस्ट को जितना हो सके सामने लाने की कोशिश करें। इस दौरान अपने चेस्ट को जितना हो सके उतना ऊपर लेकर जाइए। यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसकी मदद से आप अपने चेस्ट को सुडोल बना सकती हैं। इसी तरह आप बैक साइड की भी स्ट्रेचिंग कर सकती हैं। बैक साइड की स्ट्रेचिंग करते वक्त अपने पैरों को अलग-अलग रखें। 

स्पाइन ट्विस्ट- स्पाइन ट्विस्ट की मदद से आपको कमर दर्द से आराम मिलेगा। इसे आप बैठकर या फिर खड़े होकर भी कर सकती हैं। इसे करते वक्त अपनी स्पाइन को सीधी रखें। अगर आप बैठकर कर रही हैं तो सबसे पहले अपने पैरों को सीधे रखकर बैठ जाएं। उसके बाद कमर को ट्विस्ट करने की कोशिश करें यानी एक साइड से दूसरे साइड में ले जाएं। इस प्रक्रिया को करीबन 10 बार करें।

कंधों को आगे और पीछे करना- कई बार लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर काम करते-करते कंधे दर्द करने लगते हैं। ऐसे में सबसे पहले मैट पर पालथी मारकर अच्छी तरह बैठ जाएं, इस दौरान अपने कमर को सीधी रखें। फिर कंधों को आगे से पीछे और पीछे से आगे की ओर धीरे-धीरे घुमाएं। इस प्रक्रिया को करीबन 10 बार करें।

स्टैडिंग हैमस्ट्रिंग एक्सरसाइज- कई बार एक जगह बैठे-बैठे आप अकड़ से जाते हैं। इसके लिए अपने पैरों को क्रॉस करें, इस दौरान आपने बाएं पैर को दाएं पैरे के सामने लाएं और इसी तरह सीधे खड़े रहें। अब धीरे-धीरे आगे की तरफ झुकें और अपने माथे को धीरे-धीरे दाहिने घुटने के पास ले जाएं। इस स्थिति में अपने शरीर को 20 से 30 सेकेंड के लिए होल्ड रखें, फिर वापस अपनी पोजीशन में आए।

अगली खबर