Sweat In Body: पसीना आना सेहत के लिए है फायदेमंद, हो जाएं सावधान! कई बार बन सकता है चिंता का कारण

Sweating Good For Health: शरीर में पसीना आना सामान्य बाद है। गर्मियों में काम और वर्कआउट की वजह से पसीना आता है, लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा पसीना आना खतरे का संकेत देता है। ऐसे में सावधान होने की बेहद जरूरत है।

Benefits Of Sweat
health tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • शरीर का पसीना आपकी सेहत का ख्याल रखता है
  • शरीर में पसीना आता है तो यह अच्छे हार्मोन एंडोर्फिन का स्त्राव करता है
  • पसीना शरीर से हीट को रिलीज करता है और त्वचा को ठंडक प्रदान करता है

Sweating Benefits: गर्मियों में पसीना आना आम बात है। कुछ लोग पसीने आने से परेशान रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि शरीर में पसीना आने से बदबू भी आती है। पर बता दें शरीर में पसीना आना अच्छी बात है। शरीर का पसीना आपकी सेहत का ख्याल रखता है। जानकारी के मुताबिक जब शरीर में पसीना आता है तो यह अच्छे हार्मोन एंडोर्फिन का स्त्राव करता है, इसलिए शरीर में पसीना आना बहुत जरूरी है। यह शरीर से हीट को रिलीज करता है और त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। जब शरीर में पसीना आता है तो आपको प्यास भी ज्यादा लगती है और इससे आप ज्यादा पानी पीते हैं। ज्यादा पानी पीने से आपकी त्वचा व शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन कई बार शरीर में कम या ज्यादा पसीना आना दोनों ही खतरनाक हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं पसीना कब बन सकता है मुसीबत का कारण।

Also Read- Shilpa Shetty Yoga Tips: 47 उम्र में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए शिल्पा शेट्टी करती हैं ये 3 योगासन

पसीना आने के फायदे

पसीना आना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। पसीना के साथ रसायनों का खात्मा होता है। जब शरीर में कार्बनिक रसायन मौजूद होते हैं तो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। पसीना शरीर के इन रसायनों को खत्म करता है। पसीना आने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसे शरीर की सारी गंदगी और कीटाणु बाहर निकलते हैं और शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी स्वस्थ रखते हैं।

Also Read- Health Care Tips: शरीर के अंगों में हो रही है सूजन तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का है संकेत

जरूरत से ज्यादा पसीना आना हो सकता है खतरनाक

कई बार जरूरत से ज्यादा पसीना आना चिंता का कारण बन सकता है। बिना किसी काम और एक्सरसाइज के सामान्य से ज्यादा पसीना आना दिल की परेशानी के संकेत हो सकते हैं। तनाव, चिंता और डर भी ज्यादा पसीना आने का कारण हो सकता है। हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित लोगों में पसीने की ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती है। इस वजह से ज्यादा पसीना आने लगता है। कई बार ज्यादा मोटापा होने की वजह से भी पसीना आता है। इसके अलावा ऑयली चीजों के खाने से भी पसीना अधिक आता है।

उपाय
अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो अपनी डाइट में नमक का सेवन कम कर दें। इसके साथ ही टमाटर का जूस, ग्रीन टी व गेहूं के ज्वार का सेवन करने से भी पसीने से राहत मिलती है। कुछ लोगों के पसीने से दुर्गंध आती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे पसीने से दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

अगली खबर