Symptoms of Arthritis: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो आपको हो सकता है आर्थराइटिस, ऐसे में न करें ये काम

Symptoms of Arthritis: उम्र बढ़ने के साथ अक्सर गठिया की परेशानी हो सकती है, लेकिन अब 30 की उम्र में ही ये समस्या देखने को मिल रही है। ऐसे में जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत हो सकती है। इस समस्या के कुछ लक्षण होते हैं, जिन्हें पहचानकर इससे राहत पाई जा सकती है। 

Symptoms of Arthritis
Arthritis 
मुख्य बातें
  • जोड़ों का दर्द हो सकता है गठिया का लक्षण
  • घुटनों की एक्सरसाइज न करने से भी हो सकती है ये समस्या
  • इसे दूर करने के लिए कैल्शियम युक्तं चीजों का करें सेवन

Symptoms of Arthritis: उम्र बढ़ने के साथ अक्सर गठिया का रोग हो जाता है। इस रोग में जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत रहती है। यदि समय रहते इसका इलाज न किया जाए, तो इससे विकलांगता की समस्या भी हो सकती है, ऐसे में समय पर इलाज कराया जाना बहुत आवश्यक होता है। इस समस्या में कार्य करने की क्षमता तो प्रभावित होती ही है, साथ ही इससे थकान और कमजोरी भी महसूस होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आर्थराइटिस के लक्षणों के बारे में, जिनकी पहचान करके आप समय से इस समस्या का इलाज कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में-

जोड़ों के दर्द की वजह से हो सकता है गठिया का रोग, इन कामों से करें परहेज

क्या है आर्थराइटिस?

पहले तो ये जान लीजिए कि आर्थराइटिस आखिर होता क्या है। आम भाषा में आर्थराइटिस को गठिया का रोग कहते हैं। इसमें शरीर के जोड़ों में सूजन आ जाती है, जिससे दर्द की शिकायत हो सकती है। आर्थराइटिस कई तरह के होते हैं, जिनमें ऑस्टियो और रूमेटाइड आर्थराइटिस महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलता है, वहीं पुरुष गाउट आर्थराइटिस से परेशान पाए जाते हैं। 

Also Read: Breast cancer test in Indiaअब ब्लड टेस्ट बताएगा ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानें भारत में इस टेस्ट की क्या होगी कीमत

क्यों होती है गठिया की समस्या

डॉक्टर्स के मुताबिक, मौजूदा समय में 30 साल की उम्र से ही महिलाओं में कैल्शियम की कमी होने से ये समस्या हो जाती है। इसके अलावा ये बीमारी मसल्स के कमजोर होने, वजन बढ़ने की वजह से भी हो सकती है।

Also Read: Castor oil for knee painघुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए कैस्टर ऑयल से करें मसाज, तुरंत मिलेगा आराम

दिक्कत की वजहें और क्या न करें?

बहुत ज्यादा देर तक उकडू बैठने से ये दिक्कत हो सकती है। साथ ही अधिक वजन उठाने से या गलत पोस्चर में बैठने से भी यह परेशानी हो सकती है। इसके लिए पैर पर पैर रखकर कभी नहीं बैठना चाहिए। इसके अलावा यदि आप खेल-कूद में ज्यादा सक्रिय हैं, तो भी थोड़ी सावधानी रखनी बहुत जरूरी होती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से घुटनों की एक्सरसाइज की जानी चाहिए। इससे काफी राहत मिलेगी। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर