आज ही बदल दें ये पांच आदतें, आपके घुटनों के लिए है बेहद खतरनाक

हेल्थ
Updated Mar 10, 2019 | 03:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

घुटने का दर्द केवल बुजुर्ग लोगों को नहीं कम उम्र वालों को भी तंग करने लगा है। इस समस्या के पीछे एक नहीं कई कारण हैं। फैशन, लाइफस्टाइल और गलत पॉश्चर के कारण ये बीमारी तेजी से फैल रही है। जानिए इस रोग के कारण...

Knee Pain
Knee Pain 

नई दिल्ली. घुटने का अचानक से चटक जाना  या चलते-उठते उसमें दर्द जैसी समस्या अब आम होती जा रही है। कई बार सीढ़ियों से उतरने या चढ़ने में घुटने चटकने लगते हैं। अब तक अगर आपको ऐसा लगता था कि ये बुढ़ापे का रोग है तो अब सतर्क हो जाएं। 

घुटने का ये रोग गलत फुटवियर, खानपान, चाल और अधिक वेट के कारण कभी भी किसी भी उम्र में हो सकती हैं। इतना ही नहीं विटामिन और मिनिरल्स की कमी इन बीमारियों को और बढ़ावा देती है। इतना ही नहीं बहुत ज्यादा दौड़ना भी इसके लिए जिम्मेदार होने लगा है।

हाई हील्स बंद कर दें पहनाना  
हाई हील्स घुटने को खराब करने का बहुत बड़ा कारण है। फैशन और खुद को स्टाइलिश बनाने के लिएअगर आप हील्स को प्रेफर करती हैं तो जान ले ये आपके घुटने  के दर्द के लिए न्योता है। हाई हील के कारण कमर पर चर्बी बढ़ती और इससे घुटनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है। इतना ही नहीं कई बार हील्स के कारण सही चाल नहीं बनती जिससे बससे ज्यादा सफर घुटने ही करते हैं। 

ट्रेडमील पर ज्यादा दौड़ना
अगर आप जिम प्रेमी हैं और ट्रेडमील पर आपको बहुत दौड़ने का शौक है तो संभल जाएं। ज्यादा दौड़ना वह भी ट्रेडमील पर सही नहीं होता, क्योंकि जब पैर मशीन पर फैला कर दौड़ा जाता है तो इससे घुटनों पर असर ज्यादा होता है, क्योंकि इससे घुटने की त्रिकोण वाली हड्डी पर दबाव पड़ता है। इतना ही नहीं इससे घुटने के कार्टिलेज घिसने लगते हैं।

Also Read: इस गंभीर बीमारी से जूझ चुके हैं अनिल कपूर, हाथ-पैर हिलाना भी हा जाता है मुश्किल

गलत पॉश्चर 
गलत तरीके से केवल चलना या गलत फुटवियर को पहनना ही घुटने को खराब करता बल्कि आपके गलत तरीके से खड़े रहा, उठना-बैठना भी इसके लिए जिम्मेदार है। पैर पर पैर चढ़ा कर बैठना इसका बड़ा कारण होता है। इतना ही नहीं अगर आप भारी वेट उठाने के आदि है तो ये आदत बदल दें। क्योंकि इससे आपके घुटने तेजी से खराब हो सकते हैं। 

Also read: उंगलियां चटकाना है कितना खतरनाक, जानें क्‍या है नुक्सान और ऐसे पाएं छुकारा 

एक्सरसाइज की धुन, मोटापा 
कई बार किसी को एक्सरसाइज की धुन सवार होती है। ऐसा कर के वह अपने घुटने को खराब करने का काम कर रहे होते हैं। दरअसल ज्यादा एक्सरसाइज में पैरों को मूवमेंट ज्यादा होने लगता है। इससे घुटनों के आस-पास की मसल्स पर बुरा असर पड़ता है और वो क्षतिग्रस्त होने लगते हैं। इसके अलावा अगर आपका वेट ज्यादा है तो इसका सीधा असर आपके घुटने पर ही पड़ने वाला है। इससे जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द होने लगता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर