Dengue Home Remedies: डेंगू का बढ़ रहा है खतरा, लक्षण दिखने पर पिएं इन पत्तों का पानी

Dengue Home Remedies: डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने और डेंगू के संक्रमण से बचे रहने लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं। इन देसी नुस्खों में पपीते के पत्ते, नीम के पत्ते और तुलसी के पत्तों का सेवन शामिल है।

Dengue Home Remedies
Home Remedies for Dengue 
मुख्य बातें
  • पपीते के पत्ते हैं डेंगू का कारगर इलाज
  • प्लेटलेस्ट काउट बढ़ाए नीम के पत्ते
  • डेंगू बुखार को कम करे मेथी के पत्ते

Dengue Home Remedies: डेंगू एक गंभीर बीमारी है। एक बार फिर देश में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में डेंगू के मरीज को बुखार तो होता ही है, साथ ही उसका शरीर भी बहुत कमजोर होता है। क्योंकि डेंगू 3 दिन से लेकर 14 दिनों तक परेशान कर सकता है। हालांकि, इलाज के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से भी डेंगू से निजात पाया जा सकता है। इनमें पपीता के पत्ते, मेथी और नीम का पानी शामिल हैं। यदि इनका सेवन किया जाए, तो डेंगू से आराम मिलता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं डेंगू से राहत पाने के लिए किन घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है। 

​डेंगू से बचाए पपीता के पत्ते 

डेंगू से बचने के लिए पपीते के पत्ते एक प्रभावी इलाज माना गया है। दरअसल, पपीते के पत्ते में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो डेंगू के संक्रमण को खत्म करने में कारगर होते हैं। इसके सेवन के लिए पपीते के पत्तों को धोकर काट लें। अब इन पत्तों को एक गिलास पानी में डाल दें। फिर इन पत्तों मोटा पीसकर एक दरदरा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पत्तोंके भिगोए पानी में मिलाकर छानकर पी सें। इससे प्लेटलेट्स काउंट और आपकी इम्युनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी।

Also Read: Tea or Coffee: चाय या कॉफी क्या है आपके लिए बेहतर और क्या है उसके कारण, यहां जानिए पूरी डिटेल

मेथी के पत्ते

डेंगू के इलाज के लिए मेथी के पत्ते भी बहुत कारगर होते हैं। मेथी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीपायरेटिक गुण मौजूद होते हैं, जो डेंगू बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं।  इसके लिए एक चम्मच मेथी के सूखे पत्ते लें और इन्हें एक गिलास पानी में उबाल लें। अब उबले पानी को छानकर पिएं, इससे आराम मिलेगा।

​डेंगू से बचने के लिए पिएं नीम के पत्ते

नीम के पत्ते भी आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं। नीम के पत्ते ब्लड प्लेटलेट्स और श्वेत रंक्त कोशिका प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसके अलावा नीम के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेंटरी, एंटी-पायरेटिक और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी में नीम के पत्तों को उबालने के बाद छानकर पिएं।

Also Read: Post-Covid Complications: कोरोना से उबरने के बाद दिल-दिमाग में भी आ सकती हैं समस्याएं? एक्सपर्ट्स ने दी यह जानकारी

​तुलसी के पत्ते

एंटीमाइक्रोबायल गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों के सेवन से भी डेंगू का इलाज करना संभव है। इससे इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। डेंगू के इलाज के लिए तुलसी के पत्तों को 2 ग्राम काली मिर्च के साथ एक कप पानी में उबालकर पी लें, इससे डेंगू से आराम मिलेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर