Type 4 Diabetes: दुबले-पतले लोग हो सकते हैं टाइप 4 डायबिटीज के शिकार, इस उम्र में होता है ज्यादा खतरा

Type 4 Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है। ये कई तरह की होती है, जिसमें से एक टाइप 4 डायबिटीज भी होता है, जो बढ़ती उम्र के उन लोगों को होती है, जिनका वजन बहुत कम होता है।

Type 4 Diabetes
What Is Type 4 Diabetes 
मुख्य बातें
  •  ज्यादा उम्र के लोगों को होती है टाइप 4 डायबिटीज
  • तेजी से वजन कम होना है बड़ा लक्षण
  • फिलहाल टाइप 2 डायबिटीज की दवाओं से होता है इसका इलाज

Type 4 Diabetes: अक्सर आपने सुना होगा कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। ये बात बिल्कुल सही भी है, क्योंकि मोटापे से सांस फूलने और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज पतले-दुबले व्यक्तियों को भी अपना शिकार बना सकती है। जी हां, डायबिटीज कई टाइप की होती है, जो हार्ट डिजीज, मेंटल प्रॉब्लम्स समेत कई अन्य परेशानियों का कारण बनती है। इनमें से एक टाइप है टाइप 4 डायबिटीज, उन लोगों में इस समस्या के होने का ज्यादा खतरा रहता है जो पतले-दुबले होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं टाइप 4 डायबिटीज के बारे में, आइए जानते हैं-

क्या है टाइप 4 डायबिटीज?

रिपोर्ट के मुताबिक, टाइप 4 डायबिटीज बढ़ती उम्र वाले व्यक्तियों में होने वाली वह बीमारी है, जो इंसुलिन रजिस्टेंस की वजह से होती है। यह बीमारी उन लोगों में ज्यादा होती है, जो ज्यादा उम्र के होते हैं और उनका वजन बहुत कम होता है। चूहों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक, टाइप 4 डायबिटीज ज्यादा इम्यून सेल्स बनने से भी हो सकती है। 

Also Read: Iron Deficiency:  छोटे बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है आयरन? जानिए आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

टाइप 4 डायबिटीज के लक्षण

  • अत्यधिक थकान होना
  • ज्यादा भूख व प्यास लगना
  • विजन का ब्लर हो जाना
  • घाव ठीक न होना
  • बार-बार यूरिन आना
  • अचानक वजन घटना

Also Read: Migraine Remedies: माइग्रेन के लक्षणों को दूर करने के लिए दवा नहीं ट्राई करें ये 3 देसी उपाय

टाइप 4 डायबिटीज का इलाज

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है। टाइप 4 डायबिटीज भी ऐसी ही लाइलाज बीमारी है। हालांकि, रिसर्चर्स को उम्मीद है कि वे एक एंटीबॉडी दवा विकसित करने में सफल होंगे। यह बॉडी में रेगुलेटरी टी-सेल्स की संख्या को कम करने में कारगर हो सकती है, जिससे टाइप 4 डायबिटीज का इलाज करने में भी मदद हो सकती है। अभी के लिए डॉक्टर्स टाइप 2 डायबिटीज की दवाओं का ही टाइप 4 डायबिटीज के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर