Sexual Problems: शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो सकती हैं यौन जनित बीमारी, तुरंत करें संपर्क

Sexual Problems: यौन जनित समस्याएं काफी खतरनाक हो सकती है, ऐसे में लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क किया जाना आवश्यक होता है। ये समस्याएं यौन संपर्क के माध्यम से एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती हैं, जिनकी पहचान कुछ लक्षणों से की जा सकती हैं।

Sexual Problems
Sexual Problems in Women 
मुख्य बातें
  • प्राईवेट पार्ट के आस-पास खुजली का होना
  • पेशाब करते वक्त जलन व दर्द होना
  • पीरियड्स के बिना ब्लीडिंग का होना

Sexual Problems: यौन जनित समस्याएं काफी घातक सिद्ध हो सकती हैं। इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हालांकि, कई बार लोग शर्मिंदगी की वजह से इस तरह की समस्याओं को लोगों को बताने में हिचकते हैं, लेकिन जब तक सही इलाज न किया जाए, तो इन समस्याओं को दूर करना काफी मुश्किल हो सकता है। वैसे तो यौन जनित समस्याओं के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन मुख्य रूप से ये यौन संपर्क के माध्यम से एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती हैं। इन समस्याओं के होने पर कई तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं यौन जनित समस्याओं के होने पर दिखने वाले लक्षणों के बारे में, आइए जानते हैं-

प्राईवेट पार्ट के आस-पास खुजली का होना

यदि आपको लगातार प्राईवेट पार्ट के पास खुजली हो रही है, जो ये यौन समस्या का लक्षण हो सकता है। ऐसे में अगर आपको लंबे समय तक ये समस्या देखने को मिलती है, तो डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

Also Read: World Sexual Health Day: प्यार ही नहीं बढ़ाता वेट भी कम करती है हेल्दी सेक्स लाइफ, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

पेशाब जाते वक्त दर्द का अनुभव

यदि आपको यूरिन के वक्त जलन या फिर दर्द का अनुभव होता है, तो ये भी यौन संक्रमण का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा यदि आपको संबंध के दौरान भी दर्द महसूस होता है, तो ये भी एक चिंताजनक लक्षण है।

प्राईवेट पार्ट के आस-पास छाले पड़ना

कई बार यौन जनित समस्याओं में प्राईवेट पार्ट के आस-पास छाले भी पड़ जाते हैं। बाद में ये छाले पपड़ी के रूप में जम जाते हैं, जिसमें खुजली भी हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है।

Also Read: Benefits of Betel Leaves: पान के पत्ते रखेंगे मुंह की बदबू समेत इन बीमारियों को कोसों दूर, ऐसे करें सेवन

महिलाओं में पीरियड्स के बिना भी ब्लीडिंग होना

महिलाओं को यदि पीरियड्स न होने पर भी ब्लीडिंग होती है, तो ये भी एक यौन जनित संक्रमण की ओर ही इशारा करता है। ऐसे में बिना किसी हिचक से डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए, अन्यथा समस्या धीरे-धीरे काफी बढ़ सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

अगली खबर