Cancer in Children: बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है ल्यूकेमिया, ये होते हैं लक्षण

Cancer in Children: जो बच्चे ल्यूकेमिया से पीड़ित होते हैं, उनकी हड्डियों में दर्द रहने की शिकायत होती है। लगातार हड्डियों में हो रहा दर्द ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा असल में इसलिए होता है, क्योंकि हड्डियों के पास असामान्य सेल्स बनने लगते हैं।

Cancer in Children
Cancer Symptoms  
मुख्य बातें
  • ब्लड कैंसर में अचानक से कम होने लगता है वजन
  • शरीर के अंगों में सूजन आना भी हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत
  • हड्डियों में दर्द होना हो सकता है कैंसर का लक्षण

Cancer in Children: कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जो अधिकांश वयस्कों में देखने को मिलती है। हालांकि, ये समस्याएं बच्चों में भी हो सकती हैं, इन्ही से एक है ब्लड कैंसर की समस्या। मेडिकल की भाषा में इसे ल्यूकेमिया कहा जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ल्यूकेमिया 15 साल से कम उम्र के बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। ये एक ऐसा कैंसर है, जो ब्लड सेल्स को प्रभावित करता है। हालांकि, समय पर लक्षणों को पहचानकर यदि इसका इलाज किया जाए, तो इस समस्या का निदान संभव है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे लक्षणों के बारे में, जो ब्लड कैंसर का संकेत देते हैं।

बच्चों में होने वाले ल्यूकेमिया के लक्षण

जोड़ों में दर्द
जो बच्चे ल्यूकेमिया से पीड़ित होते हैं, उनकी हड्डियों में दर्द रहने की शिकायत होती है। लगातार हड्डियों में हो रहा दर्द ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा असल में इसलिए होता है, क्योंकि हड्डियों के पास असामान्य सेल्स बनने लगते हैं।

शरीर के हिस्सों मे सूजन
ल्यूकेमिया की समस्या में शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन आ जाती है। ये सूजन चेहरे के साथ-साथ गर्दन और हाथ-पैर में हो सकती है। इस लक्षण को सामान्य समझकर अनदेखा नहीं करना चाहिए।

वजन कम होना
अगर बच्चे का अचानक से वजन कम हो रहा है, तो ये ल्यूकेमिया का एक अहम लक्षण हो सकता है। दरअसल, कैंसर के सेल्स लीवर और किडनी सूजन कर देते हैं, जिससे भूख न लगने की समस्या हो जाती है और इससे तेजी से वजन कम होने लगता है।

सिर में दर्द
ल्यूकेमिया से पीड़ित बच्चे को सिर में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। ऐसा होने का कारण ल्यूकेमिया के सेल्स का दिमाग को प्रभावित करना होता है। ऐसे में बच्चे को सिरदर्द होने के साथ-साथ उल्टी होने और चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

स्किन रैशेज
ब्लड कैंसर के कुछ मामलों में बच्चों की स्किन खासकर चेहरे पर रैड रैशेज देखने को मिलते हैं। स्किन रैशेज की इस समस्या को नॉर्मल समझकर अनदेखा नहीं करना चाहिए, ये अन्य गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर