Diet plan for weight loss: वजन कम करने के लिए ये डाइट प्लान टिप्स करें फॉलो और रिजल्ट पाए

Diet plan for weight loss: वजन घटाने के लिए आप जिम, योगा करते हैं पसीना बहाते हैं। लेकिन क्या आप एक हेल्दी डाइट और टेस्टी रेसिपी के साथ वजन घटाना चाहते हैं। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं इन्हें फॉलो कर आप वजन घटा सकते हैं।

diet for weight loss
healthy food or diet tips for weight loss 
मुख्य बातें
  • यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक ऐसा व्यंजन है जो स्वाद से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर है।
  • वे प्रोटीन में भी उच्च होते हैं जो आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

Diet Plan for Weight Loss: यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए आप एक ऐसी रेसिपी चाहते हैं जो बजट फ्रेंडली हो खाने में टेस्टी हो साथ ही साथ हेल्थ के लिए भी सही हो। और वो रेसिपी जल्दी बन कर तैयार भी हो जाए, खासकर जब दिन का  दोपहर अधिकांश लोगों के लिए सबसे बीजी समय होता है। भोजन को छोड़ना या कुछ ऐसा खाना जो  दिन भर के लिए पर्याप्त नहीं है। ऐसे में अगर आप दोपहर का लंच नहीं छोड़ना चाहते तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि इस मिड-डे मील के लिए आप कई आसान रेसिपी बना सकते हैं। एक ऐसा व्यंजन है जो स्वाद से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर है।

कुछ आसानी से बनने वाले दोपहर के भोजन:
लेट्यूस रैप पर टूना सलाद
- ताजी कटी सब्जियां
- ताजा जामुन के साथ सलाद
- पनीर, साग और कुछ बेबी गाजर के साथ कठोर उबले अंडे
- सादा कम वसा वाला ग्रीक योगर्ट
- एक हरी स्मूदी
Also Read:  Diet Plan Tips: 40 के पार होने जा रहे हैं तो सुधार लें खानपान, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

ग्रीक क्विनोआ सलाद
इस ग्रीक सलाद में एक सुपर स्वादिष्ट और फाइबर से भरे दोपहर के भोजन के लिए छोले, ककड़ी, जैतून और ताजी  हरी सब्जियां हैं। इसे छोले के प्रोटीन शिष्टाचार मिला है, और क्विनोआ को इंस्टेंट पॉट में व्हीप्ड किया जा सकता है। यह शाकाहारी भी है।

मलाईदार गाजर और टमाटर का सूप 
यह शाकाहारी टमाटर और गाजर का सूप डेयरी मुक्त है । इसमें मलाईदार नारियल का दूध और बादाम का मक्खन  शामिल होता है।  साथ ही ताजी हरी सब्जियां, चूने और लाल मिर्च के गुच्छे का एक बेस या आधार होता है।

झटपट पॉट चना दाल
यह लैस मुक्त चना दाल (विभाजित छोला) शाकाहारी  रेसिपी है। इसमें जीरा,अदरक और हल्दी जैसे मसाले डालकर  बनाया जाता है।और इसे बनाने में केवल 15 मिनट का समय लगता हैं। 15 मिनट में यह रेसिपी बनकर तैयार अब इसे गरमा गरम प्लेट में सर्व करें आनंद लें।

Also Read: Healthy Diet for Heart : हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

एक कटोरी में अंडे का रोल
यह रेसिपी क्लासिक एग रोल की तरह होती है।  इसके बीच में अच्छी फिलिंग होती है और उन्हें एक ताजा और स्वस्थ कटोरे में रखा जाता है। जिसमें रसदार मांस या टोफू, ताजा अदरक और लहसुन, सोया सॉस, और ताजी सब्जियों की पतली स्ट्रिप्स शामिल हैं। और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर