Health tips for immune system : मॉनसून में कम हो गई है इम्यूनिटी तो पिएं टमाटर का जूस, होंगे ये फायदे

Immunity Booster Foods : टमाटर को सेहत का खजाना माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन्स समेत अन्य पोषक तत्व स्वास्थ के लिए लाभकारी है। रोजाना इसके सेवन से बीमारियों से बचा जा सकता है।

immunity booster tips, immunity booster foods in hindi, immunity booster tomato juice, tomato juice benefits,
Health Tips: टमाटर जूस से इम्यूनिटी बनाएं मजबूत (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • टमाटर को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।
  • टमाटर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में मिनरल्स मिलते हैं।
  • रोजाना टमाटर का जूस पीने से संक्रामक रोगों से बचाव होता है।

Tomato juice se badhaye immunity : सब्जी का टेस्ट बढ़ाने के लिए अक्सर टमाटर का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है ये हमारी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में काम आता है। दरअसल टमाटर को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। अगर रोजाना इसका एक ​छोटा ​गिलास जूस पिया जाए तो शरीर स्वस्थ रहेगा। साथ ही कई बीमारियों से बचाव होगा। तो क्या है टमाटर जूस पीने के फायदे और कैसे करें इसका सेवन, जानिए पूरी डिटेल।

Tomato juice benefits in hindi, टमाटर के जूस के फायदे 

सर्दी-जुकाम से करेगा बचाव

रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस सुबह खाली पेट पीने से रोगप्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे मौसम बदलने पर होने वाले सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाव होता है। इससे ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है।

इम्यून पावर होता है मजबूत

जो लोग नियमित रूप से टमाटर जूस का सेवन करते हैं उनका इम्यून सिस्टम काफी अच्छा रहता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिसकी वजह से शरीर की क्षमता बढ़ जाती है। इससे वायरल इंफेक्शन और बुखार आदि से भी बचाव होता है।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

टमाटर के जूस में पोटैशियम पाया जाता है। ये दिल की गति को सामान्य रखने में मदद करता है। टमाटर का जूस रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत दूर होती है।

खून के नहीं जमते थक्के

अगर किसी का खून गाढ़ा है और इसका दौरान सही नहीं है। ऐसे लोगों को रोज सुबह टमाटर का जूस पीना चाहिए। इससे खून पतला होगा और थक्के नहीं जमेंगे। इससे धमनियों में होने वाली ब्लॉकेज की समस्या भी दूर होगी।

टमाटर जूस कैसे बनाएं, How to make tomato juice

टमाटर का जूस बनाने के लिए इसे अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. अब उसे छोटे टुकड़ों में काटें और पेस्ट बना लें. अब इससे एक अच्छे से छान लें और इसमें चुटकी भर काला नमक, काली मिर्च डालकर पिएं। ग्लास में निकालें और उसके ऊपर नमक डालें. अब आप उसका इस्तमाल कर सकते हैं.
 

अगली खबर