जिम जाने का नहीं मिलता समय तो घर पर करें ये कार्डियो एक्सरसाइज, होगा दोगुना फायदा 

हेल्थ
Updated Apr 17, 2019 | 15:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आपको लगता है कि एक्सरसाइज करने के लिए जिम ही बेहतर है तो आप गलत हैं। घर पर आप आसानी से कई कार्डियो एक्सरसाइज करके अपना हेल्थ बना सकते हैं।

Cardio Exercise
Cardio Exercise  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मशीनों के जरिये एक्सरसाइज करने से बेहतर होता है कि आप स्वयं एक्सरसाइज करें। इससे आपके पूरा शरीर एक्टिव रहता है और शरीर के हर अंग पर एक्सरसाइज का एक समान असर होता है। कार्डियो एक्सरसाइज वेट लॉस से लेकर आपके शरीर को टोनअप करने और एक्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए जरूरी है। 

कार्डियो एक्सरसाइज आपके दिल, फेफड़ों और लीवर से लेकर किडनी तक के लिए फायदेमंद होता है। रोज अगर आप 45 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज कर लें तो आपके स्वस्थ रहने की क्षमता और गारंटी 70 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। अगर आपके पास जिम जाने का वक्त नहीं और आप घर पर ही कार्डियो एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज ये हो सकती हैं।

जिम जाने का नहीं मिलता समय तो घर पर करें ये कार्डियो एक्सरसाइज, होगा दोगुना फायदा

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार को हेड टू टो कार्डियो एक्सरसाइज माना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के बाद अगर आपने कोई और एक्सरसाइज नहीं भी कि तो आपका 50 प्रतिशत से ज्यादा एक्सरसाइज का कोटा पूरा हो सकता है। सूर्य नमस्कार में 12 प्रकार के आसन शामिल होते हैं। प्रणामासन, हस्तउत्तानासन, हस्तपादासन, अश्वसंचालासन, अधोमुखश्वानासन, अष्टांगनमस्कारासन और भुजंगासन के बाद वापस से पीछे की तरफ से वही प्रक्रिया अपनाई जाती है। यानी अष्टांगनमस्कारासन से प्रणामासन की ओर आसान किया जाता है।

जंपिंग जैक
सबसे मस्त एक्सरसाइज में शामिल है जंपिंग जैक। इसमें बच्चे की तरह कूदना आपके पूरे शरीर के लिए बेहतर होता है। इस एक्सरसाइज से काफी कैलोरी बर्न होती है। इससे वेट लॉस तो होता ही है बॉडी टोनअप होने के साथ उसकी स्ट्रेंथ भी बेहतर होती है। इस एक्सरसाइज को हमेशा सॉफ्ट जगह पर करें। जैसे घास या मिट्टी में और जितना ऊंचा कूद सकते हैं कूदें। कूदते समय अपने पैरों को थोड़ा-सा खोलें और हाथों को शरीर से दूर फैलाते हुए सिर से ऊपर ले जाएं। हाथ ऊपर की तरफ सीधे रहने चाहिए। कूदते हुए पैरों को आपस में मिलाएं और हाथों को भी शरीर से दूर फैलाते हुए नीचे ले आएं। इसे तेजी से करने पर ही फायदा होगा।

क्रॉस जैक
क्रॉस जैक एक्सरसाइज थाई, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स पर काम करती है। यहां जमे फैट को कम करने के साथ ये कैलोरी बर्न करने में सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। अपनी टांगों को थोड़ा फैला लें और उछलें। जब वापस नीचे की तरफ आएं, तो पैरों को एक-दूसरे से क्रॉस करते हुए जमीन पर रखें। एक्सरसाइज के दौरान अपने हाथों को कमर के पास ही रखें। कोशिश करें कि जब आप उछलें, तो सांस अंदर लें और पैरों को क्रॉस करते हुए नीचे आएं, तो सांस छोड़ें।

स्किपिंग
स्किपिंग यानी रस्सी कूदने से बेहतर कुछ नहीं। ये कंप्लीट एक्सरसाइज है। 20 मिनट में करीब आप 200 कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। ये आपकी बॉडी को फ्लैक्सिबल बनाता है।

स्क्वाट जम्प
कमर को सीधा और घुटनों को थोड़ा मोड़ते हुए नीचे झुकें और हाथों को आगे की तरफ सीधा फैलाएं। इसके बाद जितना हो सके हवा में उछलें और हाथों को ऊपर ले जाएं। जब वापस नीचे आएं, तो फिर से घुटनों को मोड़ते हुए झुकें। यह स्थिति कुर्सी में बैठने जैसे होगी।

माउंटेन क्लाइम्बर
जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कंधों के पास लाते हुए जमीन से सटाकर रखें। इसके बाद हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं। आपके शरीर का पूरा भार हथेलियों पर होना चाहिए। ध्यान रखें आपका शरीर ऊपर से लेकर नीचे तक सीधा होना चाहिए। अब बाएं घुटने को मोड़ते हुए छाती के पास ले आएं और करीब दो सेकंड इसी अवस्था में रहें। फिर बाएं पैर को वापस पीछे ले जाएं और तुरंत दाएं पैर को आगे ले आएं और ऐसा लगातार करें। माउंटेन क्लाइम्बर एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर