7 मैजिकल फूड्स जो बनाए आपका मूड, बस रखें इन बातों का ध्‍यान

हेल्थ
Updated Feb 12, 2019 | 12:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जैसा खाए तन वैसा हो मन। ये कहावत बिलकुल सही हैं क्योंकि फूड्स हमारे मूड और मेंटल हेल्थ को बना भी सकते हैं बिगाड़ भी। तो आइए आज आपको बताएं की एक खुशनुमा जिंदगी का राज किन सुपरफूड्स में छुपा है

Foods That Brighten Your Mood
Foods That Brighten Your Mood   |  तस्वीर साभार: Getty Images

Mood booster diet : आजकल की लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण हमारा फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ भी बिगड़ने लगा है। हाई लेवल स्ट्रेस, डिप्रेशन, माइग्रेन, एग्रेसिवनेस के साथ कई मेंटल प्रॉब्लम की जड़ कई बार हमारा खानपान ही होता है। ये अनहेल्दी फूड्स दिमाग में ऐसे केमिकल्स सेक्रिट करते हैं कि सोचने समझने और शांत रहने का स्तर बिगड़ने लगता है।

 इसलिए अपने फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी हमें कांशियस रहने की जरूरत है,क्योंकि मेंटल हेल्द बिगड़ने पर इंसान खुद को कभी बीमार नहीं मानता। यही इसकी बड़ी दिक्कत है। इसलिए अपने रोज के डाइट में ऐसे सुपरफूड शामिल करें जो आपके मूड और मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए स्पेशली काम करते हों। 

Also read: घर पर बना ये प्रोटीन शेक करेगा कमाल, वजन कम कर एक महीने में बनाएगा स्‍मार्ट

कुछ ऐसी चीजों जो हर एक की डाइट में होना ही चाहिए 

रंग बिरंगी सब्जियां और फ्रूट्स : जिसतरह से रंग-बिरंगी सब्जियां और फ्रूट्स देखने में आकर्षक लगते हैं ठीक वैसे ही ये दिमाग के लिए भी अच्छे केमिकल्स को बूस्ट करने में तेज होते हैं। आयरन, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और ल्यूटिन  से भरे ये वेजीज आपको मेंटली हमेशा अच्छा लाइफ जीने को बूस्ट करते हैं। 

नट्स : प्रोटीन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर नट्स का सेवन आपकी जीभ को ही नहीं दिमाग को भी पंसद है।। बादाम में ट्राइपोफान नामक तत्व होता है, जो मेंटल हेल्थ के लिए बहुत बेहतर होता है। यही नहीं  अखरोट, काजू , पिस्ता, मखाना, चिरौंजी और मुन्नका भी दिमाग को जो न्यूट्रिशन देता है उससे हम हमेशा खुशनुमा सा फील करते हैं।

एंटीऑक्सीडें से भरपूर अंजीर : एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अंजीर में पानी 80%, कैल्शियम , कार्बोहाइड्रेट , फाइबर , वसा, प्रोटीन, क्षार, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पायाजाता है ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही दिमाग को अच्छे केमिकल्स रिलीज करने में हेल्प करता है।

आयरन से भरा चुकंदर :ब्लड में जब हीमोग्लोबिन सही मात्रा में होता है तो शरीर ही नहीं दिमाग भी बेहतर तरीके से परफार्म करता है। क्योंकि कम हीमोग्लोबिन के कारण थकान, मायूसी और कंस्ट्रेंशन की कमी जैसी दिक्कत होती है। इसलिए मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए आयरन भी जरूरी है। 

सैलेड्स से भरा बाउल : कलरफुल सैलेड्स न केवल आपकी हेल्थ बल्कि आपकी फीजकल हेल्थ को बेहतर बनाएगा बल्कि आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत बेहतर होगा। मिनिरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट सब कुछ इनमें मिलता है, जो मेटल हेल्थ के लिए बससे जरूरी है। 

Also read: ये हैं नेगेटिव कैलोरी फूड्स, जितना मर्जी खाओ नहीं बढ़ेगा वजन

ब्लू एंड रेड बेरीज: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी और रेडबेरी मूड बूस्ट कहे जाते हैं। ये स्ट्रेस और टेंशन मिनटों में दूर करता है। यही नहीं ये मूड स्विंग को भी सही करने का काम करता है। 

ओमेगा-3 भरपूर फूड्स : ओमेगा-3 वो चीज हैं जो आपके लिए बससे जरूरी है। ओमोगा-3 दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ अच्छे हार्मोन्स और केमिकल्स को सेक्रिट करने का काम करता है। दिल से लेकर दिमाग और कैंसर तक को सही करने का काम करता है।

एंटी इंफ्लेमेंटरी तुलसी : एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर  तुलसी का सेवन रोज करें। तुलसी मूडबूस्टर भी होती है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भी होती है, इसलिए ये आपके हेल्थ के लिए बेहतर है। 

तो इन खाने की चीजों से आप अपने मूड को हमेशा ही बेहतर बनाए रख सकते हैं। इतना ही नहीं अगर कि‍सी का मूड खराब हो तो आप इसे सजेस्‍ट भी कर सकते हैं।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर