Acidity Problem: पेट में बनने वाले गैस को झट से दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

Acidity Problem: कई बार गलत खान पान और हैवी खाना खाने से पेट में तेजाब बनने यानी एसिडिटी की समस्या हो जाती है। एसिडिटी की इस समस्या में उल्टी महसूस होने, मतली होने और सीने में जलन की समस्या हो जाती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Acidity Problem
Home Remedies For Acidity Problem 
मुख्य बातें
  • सौंफ के सेवन से पेट में गैस की समस्या से पाएं निजात
  • एसिडिटी दूर करने में काला जीरा भी है फायदेमंद
  • काली मिर्च और धनिया वाली छाछ का भी कर सकते हैं सेवन

Acidity Problem: पेट में तेजाब का बनना यानी एसिडिटी का होना आम समस्या है। कई बार ज्यादा खा लेने से तो कभी गलत खाना खा लेने से पेट में जलन की समस्या हो जाती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें पित्त या पेट के एसिड हमारी भोजन नली में वापस आ जाते हैं और जलन पैदा करते हैं। इससे सीने में जलन महसूस होती है। वैसे तो इस समस्या को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खों से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कमाल के घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनसे आप चुटकियों में तेजाब बनने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

पेट में तेजाब बनने के लक्षण

पहले ये जान लेते हैं कि पेट में तेजाब बनने के क्या लक्षण होते हैं। दरअसल, तेजाब बनने की समस्या होने के दौरान छाती, पेट या गले में दर्द और जलन, पेट फूलना या गैस बनना, खट्टी डकार का आना, कब्ज, मतली या उल्टी जैसा महसूस होना आदि लक्षण दिखते हैं।

सौंफ 

पेट में बनने वाले तेजाब को दूर करने के लिए सौंफ का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी के साथ लगभग 1 चम्मच सौंफ पाउडर को लेने से एसिडिटी दूर हो जाती है। इससे पाचन में भी सुधार हो सकता है। 

Also Read: Iron Deficiency:  छोटे बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है आयरन? जानिए आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

काला जीरा 

काला जीरा पाचन को सुधारने के लिए और एसिडिटी से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है। काला जीरा गैस्ट्रो-प्रोटेक्टिव होता है, इसके साथ ही ये एसिड को कम करने में प्रभावी होता है। तो यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच काला जीरा पाउडर ले लें।

लौंग का सेवन

पेट का फूलना और अपच व एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए लौंग भी काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए लौंग के एक टुकड़े को मुंह में डालकर चूस लें और ऊपर से गर्म पानी पियें। 

Also Read: Almonds For Health: फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बादाम है सेहत का खजाना, जानिए भीगे बादाम खाने के फायदे

छाछ 

अपच की समस्या से निजात पाने के लिए आप छाछ का सेवन भी कर सकते हैं। दरअसल, छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट में एसिड लेवल को कंट्रोल करता है। इसके लिए आप काली मिर्च और धनिया वाला एक गिलास छाछ का सेवन कर सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

अगली खबर