UTI इंफेक्शन को न करें नजरअंदाज, आपकी पैंटी से लेकर गंदा टॉयलेट हो सकता है जिम्‍मेदार

हेल्थ
Updated Jan 29, 2019 | 14:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यूरिनेरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लिए ज्यादातर पब्लिक टॉयलेट को ही जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन इसके पीछे जिम्मेदार आपकी पैंटी भी हो सकती है। यूटीआई के कारण कई हो सकते हैं और इसे जानना बहुत जरूरी है।

 urinary tract infection
urinary tract infection  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Urinary Tract Infection: पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में यूटीआई अधिक होने के पीछे कई कारण होते हैं। कई यूटीआई एक बार होने के बाद बार-बार होने लगता है और इसी कारण से वेजाइनल इंफेक्शन भी हो जाता है। ये एक ऐसा इंफेक्शन है जो शरीर को अंदर ही अंदर खोखला करता जाता है। कई बार ये बढ़ते हुए यूट्रेस तक भी पहुंच जाता है। 

यूटीआई इतना गंभीर होता है कि इसके कारण कई बार फीवर तक आ जाता है। यही नहीं ये यूट्रेस तक पहुंच जाए तो प्रेग्नेंसी तक में दिक्कत हो सकती है। आइए आज इसके कारणों को जानने के साथ ही इससे बचने के तरीके भी जानें।

Also read: बड़े काम की है वैसलीन की छोटी सी ड‍िब्‍बी, इन पांच तरह से कर सकते हैं इस्‍तेमाल  

UTI इंफेक्शन के कारण और बचने के उपाय 

यूटीआई की वजह
यूटीआई होने की वजह कई हो सकती है। पहला अगर आप बार-बार पब्लिक टॉयलेट यूज करते हों, कमोड स्टाइल टॉयलेट, अनसेफ सेक्स, सेक्स के बाद यूरिन न करना या उसे साफ न करना और एक ही पैंटी को पूरी दिन पहने रहना। पैंटी एक बड़ा कारण होता है यूटीआई के लिए क्योंकि वेजाइनल डिसचार्ज समान्यत: हर फीमेल को होता है और पैंटी इससे गीली रहती है और इससे यीस्ट पनपने लगते हैं और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

यूटीआई से बचने के उपाय

  • दिन में दो बार अपनी पैंटी को बदलें। अगर गीलापन महसूस हो तो तुंरत पैंटी निकाल दें। रात में सोते हुए पैंटी न पहनें।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ताकि इंफेक्शन को यूरीन के जरिये बाहर किया जा सके।
  • पीरियड्स में कम से कम तीन बार पैड चेंज करें। वेजाइनल डिसचार्ज के लिए अगर पैंटी लाइनर यूज करती हों तो उसे भी बदलती रहें।
  • सेक्स के बाद यूरीन पास जरूर करें और अपने वेजाइनल ऐरिया को अच्छे से वॉश करें।
  • वेजाइनल एरिया सूखा रहे इसका ध्यान रखें।
  • अपने टॉयलेट को साफ रखें। पब्लिक टॉयलेट यूज करने से बचें, खास कर कमोड को। 

    Also read: प्रेगनेंसी ही नहीं, इन 5 कारणों से भी मिस हो जाते हैं Periods 

    यूटीआई का लक्षण
    यूटीआई का सबसे पहला लक्षण हैं बार बार यूरीन आना और यूरीनेशन के समय जलन। ये जलन तेजीसे बढ़ती जाती हैं और यूरीन बूंद-बूंद होती हैं लेकिन ऐसा लगता है जैसे ब्लैडर फुल हो। लोअर एब्डमन में दर्द होना है, कई बार यूरीन से ब्लड आना, फीवर, पैरों तक दर्द जाना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। यूटीआई होने पर बुखार आने का मतलब है कि संक्रमण किडनी तक पहुंच गया है।

    Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर