Vegetables to Avoid: डायबिटीज में इन आठ सब्जियों से कर लें तौबा, बढ़ा देंगी शुगर लेवल

हेल्थ
Updated Mar 11, 2019 | 16:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

डायबिटीज किसी को भी हो सकता है, लेकिन अगर डाइट को सही रखा जाए तो इसे कंट्रोल भी आसानी से किया जा सकता है। डायबिटीज में केवल चीनी का ही परहेज जरूरी नहीं बल्कि कुछ सब्जियों से भी आपको दूर रहना चाहिए।

Vegetables to Avoid If You Have Diabetes
Vegetables to Avoid If You Have Diabetes 

What you should not eat in diabetes: सभी जानते हैं कि डायबिटीज में शुगर और शुगर से बनी चीजों से दूर रहना होता है लेकिन कई बार हमें ये पता नहीं होता कि किन-किन चीजों में शुगर ज्यादा होता है। खास कर सब्जियों को लेकर कंफ्यूजन बना रहता है। चावल, चीनी और आलू ये तीन चीजों को तो हर डायबिटीज पेशंट्स खाने से बचता है लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें खाने से शायद यह नहीं लगता कि ये भी डायबिटीज को बढ़ा सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में करीब सात तरह की सब्जियों से दूरी बना लेना ही बेहतर होता है।

डायबिटीज में डाइट के साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। अगर आप डायबिटीज के मरीज नहीं भी हैं या डायबिटीज के बॉडर लाइन पर हैं तो आपको भी शुगर और शुगर वाली चीजों से बचना जरूरी है।

Also read: मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से लेकर जमीन में सोने तक, जानें किन प्राचीन आदतों में छुपा है सेहत का राज

ये सब्जियां खाने से बचें डायबिटीज पेशंट्स

चुकंदर- चुकंदर भले ही सलाद के रूप में एक बेहतरीन चीज मानी जाती है लेकिन डायबिटीज रोगी के लिए यह सही नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मिठास ज्यादा होती है। ऐसा नहीं कि आप चुकंदर एकदम नहीं खा सकते लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम या वीक में एक बार हो सकती है।

बींस- बींस भले ही मीठा न होता हो लेकिन ये स्टार्च सेभरा होता है। डायबिटीज में मीठा ही नहीं स्टार्च भी खाना मना होता है। ऐसे में ये हरी सब्जी भले ही हो लेकिन स्टार्च ज्यादा होने के कारण इसे भी खाने से बचना चाहिए। अगर बहुत पसंद हो बीन्स तो आप इसे उबाल कर खा सकते हैं।

टमाटर- टमाटर सिट्रिक एसिड सेभरा होता है लेकिन मीठा भी। ऐसे में इसे भी खाने से बचना बहुत जरूरी है।

कॉर्न- स्वीट कॉर्न भी मीठास से भरा होता है साथ ही इसमें स्टार्च भी भरपूर होता है। ऐसे में ये किसी भी रूप में ये सेहत के लिए सही नहीं होता। खास कर डायबिटीज रोगियों के लिए तो बिलकुल नहीं।

Also read: सिर्फ सिगरेट ही नहीं, ये 7 प्रकार के आहार भी दे सकते हैं आपको कैंसर

सूरन और अरबी- आलू की प्रजाति का होने के कारण अरबी और सूरन भी स्टार्च युक्त सब्जी होती है। मीठा भी ये काफी होता है, इसलिए डायबिटीज रोगी को इससे दूर रहन चाहिए।

आलू या शकरकंदी- आलू और शंकरकंदी स्टार्च और मीठास से भरा होता है। इसे भी खाने से डायबिटीज रोगियों को परहेज करना चाहिए। उबाला हुआ कभी कभार खाया जा सकता है।

कद्दू- कद्दू भी बेहद मीठास से भरा होता है ऐसे में पका कद्दू मो बिलकुल भी डायबिटीज रोगियों को नहीं खाना चाहिए। हरा कद्दू कभी कभार खाया जा सकता है।

याद रखें डायबिटीज में डाइट को कंट्रोल कर के ही इसे सही किया जा सकता है। क्योंकि डाइट से ही शुगर लेवल कम और बढ़ सकता है।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर