Sources of Vitamin D: हड्डियों की कमजोरी का कारण बन सकती है विटामिन डी की कमी, इन फूड्स से करें दूर

Sources of Vitamin D: शरीर के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी होने से हड्डी और दांत कमजोर हो जाते हैं। इसके साथ ही बुजुर्गों में पहचानने की शक्ति में कमी जैसी समस्या भी होने लगती है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में दूध-अंडे शामिल करने चाहिए।

Sources of Vitamin D
Vitamin D Sources 
मुख्य बातें
  • विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत दूध
  • अंडे से मिलेगा भरपूर विटामिन डी
  • सोया फूड से दूर होगी विटामिन डी की कमी

Sources of Vitamin D: विटामिन डी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो इससे हड्डी और दांतों के कमजोर होने के साथ ही बच्चों में अस्थमा की बीमारी और बुजुर्ग लोगों में पहचानने की शक्ति कम हो जाती है। धूप को विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन इसकी पूर्ति के लिए खाने में विटामिन डी युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए।

विटामिन डी की पूर्ति के लिए आहार में दूध, अंडा, मशरूम, सैमन मछली और सोया को शामिल किया जा सकता है, ये सब विटामिन डी से भरपूर होते हैं।इनमें दूध सबसे अच्छा होता है। दूध से शरीर को विटामिन डी मिलने के साथ ही कैल्शियम और ताकत भी मिलती है, जिससे शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं।  

Also Read: Anjeer For Weight Loss: वजन घटाने में बेहद कारगर है अंजीर का पानी, घर पर इस तरह करें इस्तेमाल    

अंडे से मिलेगा भरपूर विटामिन डी
जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनके लिए अंडे के सफेद भाग का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा होता है। इसके साथ ही कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दूध पसंद नहीं होता, उनके लिए ये विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है। 

सोया फूड से दूर होगी विटामिन डी की कमी
सोया फूड के सेवन से भी शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। इसके लिए सोया बड़ी या टोफू की सब्जी या करी बनाकर खाई जा सकती है। शाकाहारी लोगों के लिए ये विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर