Weight Loss Atta: बाजरा समेत इन चीजों का आटा खाने से तेजी से घटेगा वजन, जानिए इनके चमत्कारी फायदे

Fat Reduce Flour Roti: वजन कम करने के लिए अक्सर लोग जिम जाते हैं, डाइटिंग करते हैं। डाइटिंग की जगह अगर हम अपने खाने में मल्टीग्रेन जैसे कई और तरह के आटे की रोटियां शामिल करें तो यह वजन घटाने में काफी हद तक मदद करेंगे।

weight loss tips
atta benefits  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • वजन बढ़ने की वजह से शरीर में अधिक चर्बी जम जाती है, जिस वहज से कई तरह की बीमारियां होने लगती है
  • शरीर में ज्यादा मोटापा सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है
  • बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट वेट तो घटा देते हैं लेकिन कई साइड इफेक्ट छोड़ देते हैं

Atte Ke Fayde: आज हर किसी की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा व्यस्त हो चुकी है कि लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज कर रहे हैं। इस बदलती लाइफस्टाइल में वजन का बढ़ाना एक आम समस्या हो गई है। वजन बढ़ने की वजह से शरीर में अधिक चर्बी जम जाती है, जिस वहज से कई तरह की बीमारियां होने लगती है। शरीर में ज्यादा मोटापा सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। ऐसे में एक परफेक्ट फिगर पाने की हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए कई लोग जिम जाते हैं कई लोग बाहर के प्रोडक्ट खाना शुरू कर देते हैं। बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट वेट तो घटा देते हैं लेकिन कई साइड इफेक्ट छोड़ देते हैं। अगर आप इन सब चीजों को छोड़कर कुछ घरेलू चीजों को अपने खाने में शामिल करें तो यह आपको जबरदस्त परिणाम देंगे। खाने में हर कोई रोटी जरूर खाता होगा। वहीं अगर वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में कुछ हेल्दी आटा शामिल करें तो इससे आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। गेहूं के आटे के अलावा कई आटे ऐसे हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में..

चोकर से बनाएं रोटी

गेहूं के आटे की रोटी तो हर कोई खाता होगा। कुछ लोगों गेहूं के आटे को काफी बारीक तरीके से पीसवाते हैं, लेकिन अगर गेहूं के आटे को मोटा पीसवाकर उसके चोकर से रोटिया बनाया जाए तो यह वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। चोकर में हाई फाइबर होता है जो कब्ज को दूर करता है। इस आटे में पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सिलीनियम, मैगनीशियम, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स होता है। चोकर के आटे से बनी रोटी खाने से वजन कम होने के अलावा दिल की बीमारियां सहित कई बड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

Also Read- Kitchen Space: रसोई में जगह कम है तो उदास होने की जरूरत नहीं, ये उपाय आएंगे आपके काम

 बाजरे की रोटी

वजन कम करने के लिए खाने में बाजरे का आटा जरूर शामिल करें। बाजरे के आटे से बनी रोटी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें 97 कैलोरी होती है और खाने के काफी देर बाद तक भूख नहीं लगती है। बाजरा की रोटी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। बाजरा की रोटी में भरपूर फाइबर और विटामिन्स होते हैं। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार आता है।

Also Read- Hair Care Tips: बालों को हेल्दी रखने के लिए रूपाली गांगुली, शिवांगी जोशी और अशनूर कौर से लीजिए टिप्स

रागी का आटा

रागी के आटा भी वजन कम करने में मदद करता है। फाइबर और अमीनो एसिड ज्यादा मात्रा में होते हैं। जिससे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। ऐसे में बार बार खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह आसानी से पच भी जाता है। खास बात यह है कि यह आटा शुगर वाले रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। यह शुगर को नियंत्रित करता है और हमारे वजन को कम करने में मदद करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर