वेट लॉस टी: इन पांच तरह की चाय से तेजी से कम होता है मोटापा, जानें बनाने की विधि

हेल्थ
Updated Apr 24, 2019 | 16:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट लॉस टिप्स: मोटापा घटाने में पेय पदार्थों का योगदान होता है। लेमन टी, ब्लैक टी और ग्रीन टी सहित पांच प्रकार के चाय से तेजी से आप अपना वजन कम कर सकते है।

weight loss tea
weight loss tips with tea  |  तस्वीर साभार: Times Now

नई दिल्ली:  वजन कम करने के लिए पेय पदार्थों का काफी योगदान होता है। खासकर चाय का बहुत बड़ा रोल होता है बशर्ते कि आप उसे नियम के साथ और सही वक्त पर पिए। हम इस आर्टिकल में पांच प्रकार के चाय के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन आपको चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ मोटापे से भी दूर रखता है। हम आपको पांच प्रकार के चाय ब्लैक टी, लेमन टी, ग्रीन टी, तुलसी टी और पुदीना टी के बारे में बताने जा रहे है। 

ब्लैक टी: सबसे पहले बात करेंगे ब्लैक टी की। ब्लैक टी वेट लॉस में काफी मददगार होता है। यह बात कई सर्वे में साबित हो चुकी है कि बिना दूध वाली चाय ज्यादा फायदेमंद होती है। ब्लैक टी का लाभ सबसे ज्यादा सुबह के वक्त होता है। सुबह पानी पीने के बाद आप ब्लैक टी पीने की आदत  डाले। एक कप पानी को थोड़ी चीनी के साथ उबलने दे और जब वह पूरी तरह उबल जाए तो आधी चम्मच चायपत्ति डालकर थोड़ी देर और उबाले । इस चाय के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है और सेहत भी चुस्त दुरुस्त रहता है। ब्लैक टी पीने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। ब्लैक टी आपको तरोताजा रखने के साथ इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी हटाने में कारगर साबित होता है।

लेमन टी: नींबू की चाय,नींबू का रस शरीर की अतिरिक्त चर्बी निकालने में काफी मददगार साबित होता है। नींबू की चाय में पाए जानें वाले पोषक तत्व शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने के साथ फैट को भी आसानी से बर्न कर देते हैं। नींबू की चाय से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है।  वजन कम करने के लिए नींबू की चाय का सेवन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि ये आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करता है। नींबू की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में पहले थोड़ी चीनी के साथ उस पानी को उबाले। फिर उबलने के साथ चुटकी भर चायपत्ति डालकर तुरंत छान ले और उसके बाद नींबू का रस निचोड़ दे। अब आपकी लेमन टी तैयार है। 

ग्रीन टी: ग्रीन टी वजन घटाने में काफी सहायक होता है। यह शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता और अतिरिक्‍त चर्बी को बढ़ने से रोकता है। ग्रीन टी  आप दो या तीन बार एक दिन में सेवन कर सकते है। ग्रीन टी में कैथेचिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जिससे मेटॉबलिज्म तेज होता है। ग्रीन टी फैट को बर्न करने के साथ गरिष्ठ भोजन को जल्द पचाने में मददगार होता है।  इसे बनाने की विधि बेहद आसान है। बस गर्म पानी में आप ग्रीन टी बैग को डाल ले और थोड़ी देर के बाद पीना शुरू करे।

तुलसी टी: तुलसी में एंटी ऑक्सिडेंट होता है। तुलसी चाय के लिए आपको तुलसी की कुछ पत्तियों को गरम पानी में कम से कम पांच मिनट तक उबालना होता है। आप इसमें थोड़ी गोलमिर्च और अदरक भी डाल सकते है। इसके बाद आप इस तुलसी टीम को पी सकते है जो फैट बर्न करने के साथ स्फूर्तिदायक होता है। तुलसी चाय श्वसन प्रणाली, पाचन तंत्र और तंत्रिका तंत्र का सुधार करने साथ इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है । इसलिए तुलसी चाय सेहत और फैट बर्न के हिसाब से काफी लाभदायक होता है।

पुदीना टी (पुदीने का अर्क) :  पुदीने की चाय पाचन तंत्र को सुधारने के साथ वेट लॉस में भी कारगर होती है। पुदीने की पत्तियों को उबालकर आप इसका चाय बना सकते है। इसे ठंडा या गर्म दोनों प्रकार से आप पी सकते है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच ताजा या सूखी हुई पत्ती को उबलने के लिए पानी में डाल दीजिए और फिर उसके बाद पानी में 4 से 5 मिनट के उबलने दे । फिर आप इसमें स्वाद अनुसार चीनी या शहद मिलाकर पी सकते है।  

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर