Weight Loss: सर्दियों में नहीं हो पा रही है एक्‍सरसाइज, तो अदरक का पानी पी कर करें मोटापा कम  

हेल्थ
Updated Dec 17, 2019 | 07:00 IST | Ritu

अदरक के औषधिय गुण (Medicinal properties) तो सभी जानते हैं। इसकी चाय भी आपने पी होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक का पानी (ginger water) वेट लॉस (Weight Loss) में सबसे ज्यादा कारगर है?

Weight Loss
Weight Loss 
मुख्य बातें
  • अदरक का पानी मेटाबॉलिज्म तेज करता है।
  • अदरक का पानी पाचन क्षमता को सुधारता है।
  • प्रतिदिन चार ग्राम से अधिक अदरक यूज न करें।

जब बात वेट कम करने की होती है तो लोग तमाम चीजें अपनाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है आपके किचन में रखा अदरक आपके शरीर की चर्बी तेजी से गला सकता है? नहीं, तो जान लें। अदरक का पानी पीना आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है।

अदरक आयुर्वेदिक औषधियों की खान है और जब ये गुनगुने पानी के साथ लिया जाता है तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं और वेट कम करने वालों के लिए ये किसी जादुई दवा से कम नहीं होता। यदि आप कुर्सी पर ज्यादा समय बीताते हैं तो आपको अदरक वाले इस पानी को बार-बार पीना बहुत फायदेमंद होगा। तो आइए जानें इस जादुई पानी की खासियत।

अदरक का पानी ऐसे करता है आपका वेट कम
अदरक का एक विशिष्ट स्वाद होता है और यही कारण है कि किसी खाने ही नहीं चाय के स्वाद को भी बढ़ाने में ये बहुत यूज होता है। लेकिन अगर आप अपने जटिल और जिद्दी फैट को गलाना चाहते हैं तो आपको अदरक का पानी बहुत फायदा देगा। अदरक की प्रकृति गर्म होती है और इसमें मौजूद कई तत्व फैट बर्न करने में कारगर हैं। 

अपच को करता है दूर
अदरक में बहुत से ऐसे गुण हैं जो शरीर की कई परेशानियों को दूर करते हैं। अपच होने पर अदरक का रस बहुत काम आता है। इतना ही नहीं अदरक का रस, नींबू और चीनके साथ मिला कर पीने से पेट दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है। अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है। 

लंबे समय तक पेट रहता है भरा
अदरक में एक ऐसा गुण होता है कि ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है। ऐसे में यदि आप वेट कम करना चाहते हैं तो आपके लिए ये बेहतर विकल्प है। ये भूख को नियंत्रित करता है और साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखता है।

मेटाबॉलिज्म को किक देता है
यदि आपका मेटाबॉलिज्म स्लो है तो आपको अदरक का पानी जरूर पीना चाहिए। ये मेटाबॉलिज्म को किक देता है और इससे मेटाबॉलिज्म एक्टिवेट हो जाता है। इसके लिए सुबह सबसे पहले अदरक का पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। ये आपके पाचन को भी सुधारेगा। 

ऐसे बनाएं अदरक का पानी

  • एक गिलास पानी उबालें और इसमें आधा चम्मच पिसा हुआ अदरक मिलाएं। 
  • कम से कम दस मिनट या उससे अधिक समय के लिए इसे उबालें। 
  • अब इस पानी को आप छान कर गुनगुना ही पीएं। 
  • यदि आपको ये कड़वा लगे तो आप इसमें नींबू मिला लें। 

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर की रिसर्च में पाया गया है कि प्रतिदिन 4 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। दो साल से कम उम्र के बच्चों और प्रेग्नेंट लेडी को एक ग्राम से अधिक अदरक नहीं लेना चाहिए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर