पाना है शिल्‍पा शेट्टी जैसा परफेक्ट फिगर, तो झटपट बनाएं उनकी बताई ये वेट लॉस रेसेपी 

हेल्थ
Updated Apr 28, 2019 | 09:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शिल्पा शेट्टी वो सेलिब्रिटी हैं जो न केवल अपने परफेक्ट फिगर बल्कि योग और रेसपी मेकर के रूप में भी अब जानी जाती हैं। हाल ही में उन्होंने क्विक वेट लॉस रेसपी वीडियो भी शेयर किया है। आइए जानें

Weight Loss how to lose weight quick by Shilpa Shetty easy recipe
Weight Loss how to lose weight quick by Shilpa Shetty easy recipe   |  तस्वीर साभार: Instagram

शिल्पा मानती हैं कि वेट कम करना आसान नहीं होता। शिल्पा इसके लिए बहुत अनुशासित रहने के साथ सख्त डाइट प्लान और एक्सरसाइज करने पर जोर देती है, लेकिन इन सब के बाद भी वह यह भी मानती हैं कि ये जरूरी नहीं कि आप अपनी पसंद की स्वादिष्ट चीजों को हमेशा ना कहते रहें। वह यह भी कहती हैं कि ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप बिना किसी गिल्ट अपनी पसंद की चीजें खा सकते हैं और इस चिंता से मुक्त रह सकते हैं कि इससे आपकी कमर का साइज बढ़ सकता है।

शिल्पा खुद हेल्दी डिशेज बनाती हैं और अपने फैंस को इसे ट्राई करने की भी सलाह देती हैं और हाल ही में उन्होंने एक रेसेपी शेयर की हैं जो क्विक वेट लॉस की गारंटी देता है। 43 साल की योगी और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने विडियो शेयर कर कोकोनट पीनट बार के फायदे गिनाएं हैं। जी हां, ये बात सच है कि कोकोनट यानी नारियल हाई फैट से भरा होता है, लेकिन ये बेहतर तरीके से वेट को मैनेज भी करता है। शिल्पा ने अपने बनाए इस यम्मी स्नैक्स के फायदे के बारे में लिखा भी है।

ये डिश आपके मीठा खाने की तलब को ही संतुष्ट नहीं करेगा बल्कि ये इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर भी होगा। कोकोनट पीनट बार देख कर आपके मुंह में पानी आ जाएगा। ये हाई प्रोटीन बार आप कई हफ्तों तक स्टोर करके रख सकते हैं और ये आपके फेस्टिवल के दिन में बेहतर स्टार्टर भी साबित होगा।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on

कोकोनट पीनट बार क्यों है हेल्‍दी

नारियल पाचन शक्ति बढ़ाने वाला होता है। फाइबर से भरा होने के कारण ये वेट लॉस के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही फाइबर अधिक होने के कारण कांस्टिपेशन की दिक्कत भी नहीं रहती। कच्चा नारियल ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है। इसमें कई ऐसे हार्मोन्स होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराते हैं। यही वेट लॉस की सबसे बड़ी कुंजी है। वहीं मूंगफली में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जैसे फोलेट, मैग्नीशियम, लोहा, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन ई। पीनट यानी मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड वसा में भी उच्च हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ वेट लॉस में भी कारगर है। इतना ही नहीं ये जटिल फैट पर काम करता है और कैलोरी को तेजी से जलाता है। इससे शरीर हमेशा ऊर्जावान बना रहता है। ये भी न भूलें कि ये प्रोटीन का भी बेहतर सोर्स है, जो वेट लॉस में बहुत जरूरी घटक होता है।

ये है बनाने का तरीका- 
सामग्री : 

  • गुड़
  • घी
  • घिसा हुआ नारियल
  • मूंगफली

विधि : एक पैन को घी गर्म करें और इसमें गुड़ डालें। अच्छी तरह मिल जाने के बाद अब इसमें मूंगफली और टुकड़ों में कटा या घिसा हुआ नारियल डालें। अब मिश्रण को गैस से उतार कर ठंडा होने दे और बाद में इसे बार के आकार में काट लें। इसे भूख लगने पर या कसरत के लिए जाने से पहले आप खा सकते हैं। ये आपके एनर्जी लेवल को हाई रखेंगा और कैलोरी को तेजी से जलाने में मदद करेगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर