Weight Loss Tips: एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी

वजन घटाना उतना कठिन नहीं, जितना लगता है। अगर आप अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो आसानी से वजन घटा सकते हैं।

Weight Loss
सांकेतिक फोटो 
मुख्य बातें
  • रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से त्वचा निखरती है
  • एक्सरसाइज से दिनभर बॉडी में फ्रेशनेस रहती है
  • एक्सरसाइज से पेट का संतुलन भी बना रहता है

जब बात वजन कम करने की आती है तो हम वो हर चीज अपना लेते हैं जो चर्बी कम करने के लिए करनी चाहिए। वहीं, पेट कम करने के लिए हम डाइट से लेकर एक्सरसाइज भी कर लेते हैं। हालांकि, इतनी मशक्कत क बावजूद पेट की चर्बी आसानी से नहीं जाती। अगर आप एक्सरसाइज और डाइट के अलावा सुबह की कुछ आदतें बदल लें तो पेट की चर्बी तेजी से गायब हो सकती है। आपको सिर्फ इन 5 बातों का खास ध्यान रखना है, जो बहुत फाएदेमंद साबित हो सकती हैं।

रोजाना सुबह एक गिलास पानी पीएं 
वजन कम करने के लिए पानी पीना सबसे ज्यादा फाएदेमंद है। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है, मेटाबोलिज्म भी बढ़ाता है। साथ ही पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। 

एक्सरसाइज से करें सुबह की शुरुआत 

आपको सुबह का नाश्ता करने से पहले आधे से एक घंटा रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप अपनी एक्सरसाइज में कार्डियो जोड़ सकते हैं, क्योंकि ये पूरी तरह से फिट रखती है। साथ ही पेट की चर्बी को भी कम करती है। 


प्रोबायोटिक सप्लीमेंट का करें सेवन 

पेट की चर्बी हटाने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है। स्टडी से पता चला है कि लैक्टोबेसिलस वजन कम करने के साथ-साथ पेट की चर्बी को भी हमेशा के लिए हटाने में मदद करता है। 

ग्रीन टी का करें इस्तेमाल
अगर पेट की चर्बी घटाने के साथ निखरती त्वचा भी चाहिए तो आप ग्रीन टी का सेवन करें। कैटेचिन से भरपूर, ग्रीन टी शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और शरीर के मोटापे को भी कम करती है।

सुबह का नाश्ता होना चाहिए हेल्दी

सुबह का नाश्ता वजन कम करने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाना अपनी सुबह की डाइट में जोड़ें। एनर्जी से भरपूर ये खाना आपके पेट को काफी देर तक भरा रखता है। 

अगली खबर