Weight loss tips: इन 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में वजन कम करने के हैं जबरदस्त गुण, रोज खाने से पिघल जाएगी चर्बी

Ayurvedic Herbs To Get Rid Of Belly Fat : वेट कम करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां भी बहुत काम आती हैं। एक्सरसाइज के साथ इन जड़ी-बूटियों को लेने से तेजी से वेट कम हो सकता है।

आयुर्वेद में है चर्बी को पिघलाने वाली जड़ी-बूटियां
weight loss tips, वेट कम करने वाली आयुर्वेदिक औषधि 
मुख्य बातें
  • दालचीनी की चाय तेजी से वेट कम करती है
  • मेथीदाना खाने से भूख नियंत्रित होता है
  • मालाबार इमली मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियां ऐसी हैं जो वेट लॉस के लिए बहुत कारगर हैं। इन बूटियों के सेवन से मेटाबॉलिज्म एक्टिवेट होता है और इससे वजन तेजी से कम होने लगता है। ये जड़ी-बूटियां उनके लिए ज्यादा कारगर है जिनका मेटाबॉलिज्म बहुत स्लो हो या जिनका एक्सरसाइज के बाद भी जल्दी वेट कम नहीं होता। कुछ बूटियां तो हर किचन में होती हैं। यदि एक्सरसाइज के साथ इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सहारा लिया जाए तो पेट पर जमी वसा को आसानी से पिघलाया जा सकता है।

इन छह जड़ी-बूटियों में है वेट कम करने का अद्भुद गुण

1. दालचीनी बढ़ाती है मेटाबॉलिज्म

आपके किचन में मौजूद दालचीनी आपके वेट लॉस में बहुत काम आ सकती है। ये ऐसे बूटी है जो स्लो मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट कर बढ़ा देती है। इससे पेट पर जमी वसा तक को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप दालचीनी का काढ़ा या दालचीनी की ग्रीन टी पीना शुरू कर दें। दो कप से ज्यादा दालचीनी की चाय न पीएं क्योंकि इसकी प्रकृति गर्म होती है और ये नुकसान भी कर सकती है।

2. त्रिफला शरीर को डिटॉक्स कर करता है वजन कम

हरितकी, बिभीतकी और अमलकी से बना त्रिफला वजन कम करने में भी काम आता है। इसे खाने से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और साथ ही पाचन क्षमता भी बेहतर होती है। वहीं ये मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। ये पेट पर जमी जिद्दी वसा से मुक्ति दिलाने में बहुत मददगार होता है।

3. मालाबार इमली है फायदेमंद

मालाबार इमली यानी ट्रोपिकल फल है, जो वेट कम करने में बहुत मददगार होती है। ये शरीर में वसा को जमने से रोकती है और जमी हुई वसा को पिघलाने का काम करती है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। मालाबार इमली स्ट्रेस लेवल को भी कम करती है और ब्लड शुगर के साथ कोलेस्ट्रॉल भी सामान्य करती है।

4. गुग्गल करता है वट कम

गुग्गुलु आयुर्वेद में रामबाण जड़ी बूटी की तरह से होता है। इसमें अनसेच्युरेटेड स्टेरॉयड गुग्गुलोस्टेरोन होता है और ये मेटाबॉलिज्म के रेट को बढ़ाने का काम करता है। इससे पेट पर जमा वसा भी आसानी से पिघल जाती है। इसे लेने के लिए आप चाय में गुग्गुलु मिला सकते हैं ।

5. पुनर्नवा में है चर्बी पिघलाने का गुण

पुनर्नवा वजन घटाने और पेट की चर्बी पिघलाने में बहुत मददगार होती है। ये मूत्रवर्धक गुणों से भरा होता है और इससे शरीर डिटॉक्सिफाई भी होता है। इससे किडनी स्वस्थ रहती है।

6.  मेथीदाना

मेथी के बीज पाचन क्षमता को भी बढ़ाते हैं और वजन कम करने का भी काम करते हैं। मेथी में गैलक्टोमेनान होता है, जो पानी में घुलनशील होता है। इससे भूख पर नियंत्रण रहता है और पेट लंबे समय तक भरा महसूस कराता है। ये मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट करता है और फैट कम होने लगता है।

तो आयुर्वेद की इन छह बूटियों में से किसी एक को रोज अपनी डाइट में शामिल करें।

अगली खबर