Pumpkin Salad: वजन कम करने में असरदार है कद्दू का सलाद, रोजाना खाने से कई बीमारियां होंगी दूर

Pumpkin Salad Benefits: कद्दू का सलाद नियमित रूप से खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। यह वजन कम करने के साथ-साथ आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही इसके कई फायदे होते हैं।

Pumpkin Salad
Pumpkin Salad Benefits 
मुख्य बातें
  • कद्दू का सलाद खाने से मोटापा हो सकता है कम
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है कद्दू का सलाद
  • आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद हो सकता है कद्दू का सलाद

Benefits of Pumpkin Salad : गर्मियों में कई ऐसी सब्जियां मार्केट में आसानी से उपलब्ध होती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी मानी जाती हैं। हालांकि, कई लोगों को यह सब्जियां नहीं पसंद होती हैं, लेकिन अगर स्वास्थ्य के लिहाज से इन सब्जियों की बात कि जाए, तो यह काफी हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ऐसे में इन सब्जियों को डाइट में शामिल करना जरूरी होता है। इनमें कद्दू, लौकी, तौरई, टिंडे इत्यादि शामिल हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट नियमित रूप से इन सब्जियों को खाने की सलाद देते हैं। इन सब्जियों में कद्दू की बात कि जाए, तो यह सेहत के लिए काफी हेल्दी होती हैं। इसका सलाद वजन कम करने से लेकर आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है।

कद्दू सलाद बनाने का तरीका और फायदे

वजन घटाने में मददगार- कद्दू का सलाद खाने से शरीर का वजन कम हो सकता है। दरअसल, कद्दू के सलाद का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिसकी वजह से आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं। साथ ही कद्दू में कैलोरी और कार्ब्स काफी कम होता है, ऐसे में वजन घटाने में यह काफी फायदेमंद है।

Also Read: चिलचिलाती गर्मी में रोजाना खाएं ये फल, डिहाइड्रेशन समेत कई परेशानियां रहेंगी दूर

आंखों के लिए फायदेमंद - वजन घटाने के साथ-साथ कद्दू का सलाद आंखों की रोशनी के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मददगार है।

इम्यूनिटी हो सकती है बूस्ट - कद्दू का सलाद खाने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है। साथ ही यह बैक्टीरियल और फंगल समस्याओं को दूर करने में भी प्रभावी है।

कैसे तैयार करें कद्दू का सलाद - कद्दू का सलाद तैयार करने के लिए कद्दू में अपनी पसंदीदा सब्जियां और फ्रूट्स मिलाएं। अब इसमें बादाम को बारीक काटकर डालें। इसके बाद इसमें नमक, काली मिर्च, शहद, सूखे खुबानी डालें। इसके बाद इसे ओवन में 25 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें ऊपर से शहद डालकर खाएं। यह काफी हेल्दी होता है।

अगली खबर